चीन में कोरोना की वापसी, 17 नए केस मिलने के बाद शुलान शहर में लॉकडाउन

चीन में कोरोना की वापसी, 17 नए केस मिलने के बाद शुलान शहर में लॉकडाउन
चीन, ताइवान को अपने देश का अभिन्न अंग मानता है. (सांकेतिक फोटो)

रूस (Russia) की सीमा के नजदीक स्थित जिलिन प्रांत (Jilin province) के शुलान शहर (Shulan city) में 17 लोग संक्रमित पाए जाने के बाद चीनी सरकार ने देरी न करते हुए शहर में लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) में एक बार फिर कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का नया क्लस्टर मिला है. रूस (Russia) की सीमा के नजदीक स्थित जिलिन प्रांत (Jilin province) के शुलान शहर (Shulan city) में 17 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद चीनी सरकार ने देरी न करते हुए शहर में लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है. मिली जानकारी के मुताबिक ये संक्रमण किसी एक ही सोर्स से फैला है और फिलहाल ये संक्रमण कहां तक पहुंचा है इसकी जांच की जा रही है.

गार्जियन के मुताबिक संक्रमण के सभी मामले शहर की एक लॉंड्री से जुड़े हैं जिसे एक महिला चला रही थी. संक्रमित मिले सभी व्यक्ति यहीं से कपड़े धुलवा रहे थे. इस 45 वर्षीय महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. महिला के जरिए उसके पति, बहन और परिवार के कुछ अन्य सदस्यों को भी संक्रमण हो गया है. इस नए क्लस्टर के सामने आने के बाद शहर के सभी सार्वजानिक स्थलों को तुरंत बंद करा दिया गया है और शहर को हाई रिस्क जोन घोषित कर दिया गया है.





नॉर्थ कोरिया की सीमा भी है नजदीक
हालांकि महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिली है लेकिन इस बात की जांच की जा रही है कि रूस या फिर नॉर्थ कोरिया से आया कोई शख्स महिला से तो नहीं मिला था. चीन ने पिछले ही हफ्ते देश के सभी जिलों को कोरोना संक्रमण के मामले में लो रिस्क जोन घोषित किया था. शुलान के अलावा भी चीन में 5 अन्य लोकल ट्रांसमिशन के केस मिले हैं. CGTN के मुताबिक शुलान में लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है.

छात्रों से कहा गया है कि जब तक स्कूल बंद है ऑनलाइन कक्षाएं करें. शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सभी साधन प्रतिबंधित कर दिए गए हैं. संक्रमण के रूस से आने की आशंकाएं सबसे ज्यादा हैं क्योंकि सरकारी डेटा के मुताबिक करीब 308 लोग बीते दिनों वहीं से वापस चीन लौटे हैं. इनमें से 8 लोग गायब हैं जबकि 300 को शुलान में ही क्वारंटीन किया हुआ है. चीन की सोशल मीडिया पर भी शुलान में लॉकडाउन ट्रेंड में हैं और लोग कोरोना के लौट आने की आशंकाएं जाहिर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:-

इस वजह से भारत के पारसी कोरोना संकट में ईरान की कर रहे हैं खास मदद

एक नहीं, तीन चंद्रमा हैं हमारे पास, वैज्ञानिकों ने खोजे 2 छिपे हुए चंद्रमा

बैक्टीरिया को मारने के लिए बहुत दवाएं हैं लेकिन वायरस से निपटने में क्यों हैं हम पीछे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज