Home /News /world /

चीन के सबसे बुजुर्ग इंसान की मौत, 135 साल की उम्र शिनजियांग उइगुर ने कहा दुनिया को अलविदा

चीन के सबसे बुजुर्ग इंसान की मौत, 135 साल की उम्र शिनजियांग उइगुर ने कहा दुनिया को अलविदा

उनका निधन 16 दिसंबर को हुआ. मृत्यु होने तक सेयती का एक बहुत ही सरल और नियमित दैनिक जीवन था. (फोटो साभारः ट्विटर/@dialogueCHN_FRA)

उनका निधन 16 दिसंबर को हुआ. मृत्यु होने तक सेयती का एक बहुत ही सरल और नियमित दैनिक जीवन था. (फोटो साभारः ट्विटर/@dialogueCHN_FRA)

काशगर प्रांत में शुले काउंटी के कोमक्सरिक टाउनशिप निवासी सेयती का जन्म 25 जून 1886 को हुआ था. समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, 2013 में वह ‘चाइना एसोसिएशन ऑफ गेरोंटोलॉजी एंड जेरियाट्रिक्स’ द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार वह देश के सबसे बुजुर्ग व्यक्तियों की सूची में सबसे ऊपर थी.

अधिक पढ़ें ...

    बीजिंग. चीन की सबसे वयोवृद्ध व्यक्ति अलीमिहान सेयती का शिनजियांग उइगुर (China oldest person, Alimihan Seyiti) स्वायत्त क्षेत्र में 135 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. देश के प्रचार विभाग के अनुसार काशगर प्रांत में शुले काउंटी के कोमक्सरिक टाउनशिप निवासी सेयती का जन्म 25 जून 1886 को हुआ था. समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, 2013 में वह ‘चाइना एसोसिएशन ऑफ गेरोंटोलॉजी एंड जेरियाट्रिक्स’ द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार वह देश के सबसे बुजुर्ग व्यक्तियों की सूची में सबसे ऊपर थी.

    उनका निधन 16 दिसंबर को हुआ. मृत्यु होने तक सेयती का एक बहुत ही सरल और नियमित दैनिक जीवन था. वह हमेशा समय पर खाना खाती थी और अपने आंगन में धूप सेंकने का आनंद लेती थी. कोमक्सरिक को एक ‘‘दीघार्यु शहर’’ के रूप में जाना जाता है, जिसमें 90 वर्ष से अधिक आयु के कई बुजुर्ग व्यक्ति हैं. खबर के अनुसार स्थानीय सरकार ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो के लिए अनुबंधित डॉक्टर सेवा, मुफ्त वार्षिक शारीरिक जांच और मासिक सब्सिडी प्रदान की है.

    मौत होने से पहले तक वो बिना किसी मदद के दोस्तों के साथ घूमती थीं. वो कहती थीं कि उनके इतने साल तक जिंदा रहने के पीछे उनकी संस्कृति और वातावरण है.

    ये भी पढ़ेंः- पाकिस्तान: बेटे की शादी में मरियम नवाज ने पहना भारतीय डिजाइनर का लहंगा, खूबसूरती में दुल्हन भी पड़ी फीकी…देखें PICS

    ‘दीघार्यु शहर’ शहर के रूप में जाना जाता है चीन का ये शहर
    चीन के कोमक्सरिक (Komuxerik) शहर को ‘दीघार्यु शहर’ ( Longevity Town) के रूप में जाना जाता है. इस शहर में 90 साल से ज्यादा उम्र के कई बुजुर्ग व्यक्ति रहते हैं.

    स्थानीय सरकार ने 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों के लिए कॉन्ट्रेक्ट डॉक्टर सेवा, मुफ्त फिजिकल चेकअप और मंथली सब्सिडी सर्विस को शुरू किया है.

    Tags: China, China news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर