चीनी संसद में हांगकांग के लिए विवादास्पद कानून पास, ये हैं उद्देश्य

चीनी संसद में हांगकांग के लिए विवादास्पद कानून पास, ये हैं उद्देश्य
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (File Photo)

चीन ने उस विवादास्पद कानून को मंजूरी दे दी है जिससे अधिकारियों को हांगकांग में अलगाववादी गतिविधियों जैसे तोड़फोड़, आतंकवाद, अलगाववाद आदि में शामिल लोगों पर कार्रवाई करने की अनुमति होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 30, 2020, 11:44 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन की संसद (Parliament Of China) ने मंगलवार को हांगकांग (Hong Kong) के लिए एक विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National Security Law) पारित किया. दरअसल, चीन ने उस विवादास्पद कानून को मंजूरी दे दी है जिससे अधिकारियों को हांगकांग में अलगाववादी गतिविधियों जैसे तोड़फोड़, आतंकवाद, अलगाववाद आदि में शामिल लोगों पर कार्रवाई करने की अनुमति होगी. इसके साथ ये आशंकाएं भी जताई जा रही हैं कि यह कानून विश्व के फाइनेंसियल हब की स्वतंत्रता को पूरी तरह कुचल देगा और इसके तहत सबसे बड़ी सजा आजीवन कारावास दी जा सकेगी.

एक जुलाई को होगा लिटमस टेस्ट

यह कानून जल्द ही एक शुरूआती लिटमस टेस्ट सिद्ध होगा क्योंकि एक जुलाई को स्थापना दिवस की सालगिरह पर होने वाली रैली में पुलिस प्रतिबंधों के बीच और लोकतंत्र के समर्थक राजनेता और कार्यकर्ता पुलिस प्रतिबंधों की उपेक्षा करेंगे. पिछले साल हुए एक प्रदर्शन में एक भीड़ ने शहर की विधायिका में तूफान ला दिया था. डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष वू ची-वाई ने कहा कि हम इस कानून के पारित होने को कभी स्वीकार नहीं करेंगे भले ही यह कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो.



इस कानून की वजह से हांगकांग के नागरिकों में डर है कि इसका इस्तेमाल इस अर्धस्वायत्त क्षेत्र में विरोध की आवाजों को दबाने के लिए किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्टों में प्रकाशित खबरों में अज्ञात स्रोत का हवाला दिया है और यह कहा है कि मंगलवार को संसद की स्थायी समिति ने सर्वसम्मति से हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मंजूरी दे दी. हालांकि न तो चीन की सरकार ने और न ही हांगकांग के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है.



हांगकांग की नेता ने इनसे की थी बातचीत

हांगकांग की नेता कैरी लैम ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से वीडियो के माध्यम से बात करते हुए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया है कि हमारे देश की राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के अधिकार का सम्मान हो. कैरी लाम ने संवाददाताओं के साथ सप्ताहिक बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पर यह कहते हुए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था कि स्थायी समिति की बैठक अभी चल रही है और अभी टिप्पणी करना ठीक नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: जानिए क्यों, नेपाल के प्रधानमंत्री ओली से उनकी ही पार्टी के नेताओं ने मांगा इस्तीफा

चीन में मुस्लिम आबादी पर नियंत्रण के लिए सरकार कर रही ये सख्त उपाय...

इस कानून का लक्ष्य हांगकांग में विध्वंसक, अलगाववादी और आतंकवादी गतिविधियों समेत शहर के मामलों में विदेशी हस्तक्षेप को रोकना है. कई महीनों तक हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शन हुए हैं जिसके बाद इस कानून को लाया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading