ताइवान को डराने के लिए चीन ने किया युद्धाभ्यास, एक साथ दागीं कई मिसाइलें

फोटो सौ. (रॉयटर्स)
फोटो सौ. (रॉयटर्स)

ताइवान (Taiwan) को अपनी शक्ति दिखाते हुए चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपनी कई मिसाइलें दागीं और शक्तिप्रदर्शन किया. चीन की इस हरकत पर ताइवान की राष्‍ट्रपति ने कहा कि चीन जानबूझकर पूर्वी एशिया में तनाव भड़काने में लगा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2020, 9:15 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. भारत और अमेरिका के साथ-साथ चीन के रिश्ते ताइवान (Taiwan) के साथ भी अच्छे नहीं चल रहे हैं. चीन (China) शुरू से ही इसे अपना हिस्सा बताता आ रहा है. अब अमेरिका से बढ़ती ताइवान की दोस्ती से चीन और भी ज्यादा भड़क गया है. दरअसल, चीन ने अपनी सेना (Army) को लगातार युद्धाभ्यास के बहाने टापू देश को संदेश देने के लिए तैनात कर रखा है. हाल ही में चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने एक साथ खड़ी करके अपनी कई मिसाइलें दागीं और शक्तिप्रदर्शन किया.

चीनी मीडिया ने इस युद्धाभ्यास का वीडियो शेयर किया है. यह जानकारी दी गई है कि रॉकेट फोर्स ईस्टर्न थिअटर कमांड ने ट्रेनिंग फील्ड पर कॉम्बैट ट्रेनिंग ड्रिल की. इस दौरान एक साथ कई मिसाइलें दागी गईं और निशानों को उड़ाया गया. इस वीडियो में दिखा कि सैनिक युद्धाभ्यास के लिए होकर ट्रकों में रवाना होते दिखाई दिए. इसके बाद एक के बाद एक खड़ी की गईं मिसाइलें दागी गईं. इससे पहले चीन ने शुक्रवार और शनिवार को करीब 40 बार ताइवान की सीमा के पास अपने लड़ाकू विमान भेजे थे. इसके जवाब में ताइवान ने भी चीन के हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है. चीन कई दिशाओं से ताइवान के खिलाफ फाइटर जेट और बमवर्षक विमान भेज रहा है. इससे पूरे साउथ चाइना सी में तनाव काफी बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें: भारत की आपत्ति के बावजूद नहीं माना पाकिस्तान, 15 नवंबर को होंगे गिलगित-बाल्टिस्‍तान चुनाव




क्या बोले ताइवानी राष्ट्रपति
चीन की इस हरकत पर ताइवान की राष्‍ट्रपति ने कहा कि चीन जानबूझकर पूर्वी एशिया में तनाव भड़काने में लगा हुआ है. त्‍साई इंग वेन ने कहा कि ताइवान स्‍ट्रेट ही नहीं बल्कि हम इस पूरे इलाके की स्थिति को देख रहे हैं. चीन की हालिया सैन्‍य कार्रवाई स्‍पष्‍ट रूप से ताकत के बल पर धमकी है. यह उसके मौखिक और सैन्‍य धमकी का हिस्‍सा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज