लाइव टीवी

हांगकांग की नेता कैरी लेम को हटाने की योजना बना रहा चीन

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 4:06 PM IST
हांगकांग की नेता कैरी लेम को हटाने की योजना बना रहा चीन
चीन हटाना चाहता है कैरी लेम को

फाइनेंशियल टाइम्स की खबर के मुताबिक चीन (China) की सरकार लेम (Carrie Lam) के स्थान पर एक अंतरिम मुख्य कार्यकारी को नियुक्त करने की योजना बना रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 4:06 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) हांगकांग की संकट में घिरीं मुख्य कार्यकारी कैरी लेम (Carrie Lam) को हटाने संबंधी योजना बना रहा है. फाइनेंशियल टाइम्स ने इस बात की बुधवार को यह खबर दी. हांगकांग (Hong Kong) में लोकतंत्र स्थापित करने के पक्ष में करीब पांच महीने से विरोध चल रहा है. चीन समर्थक नेता को अर्ध स्वायत्त शहर में प्रदर्शनकारियों से लगातार आलोचना झेलनी पड़ी रही है. अब तक चीन की केंद्र सरकार लेम और हांगकांग पुलिस को अपना समर्थन देती आई है.

प्रदर्शनकारियों को दंगाई कह कर उसने हिंसा का विरोध भी किया है. लेकिन फाइनेंशियल टाइम्स की खबर के मुताबिक चीन की सरकार अब लेम के स्थान पर एक अंतरिम मुख्य कार्यकारी को नियुक्त करने की योजना बना रही है. खबर में अनाम सूत्रों का हवाला दिया गया है जो इस योजना के बारे में जानते हैं. एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि मार्च तक उनका प्रतिस्‍थापन किया जाएगा. इतना ही नहीं लैम की जगह कौन चीफ होगा इस रिपोर्ट में इसका भी जिक्र किया गया है.

हालांकि सूत्रों ने अखबार को बताया कि यह योजना शहर में स्थिति को पहले स्थिर बनाएगी ताकि बीजिंग (Beijing) हिंसा के सामने घुटने टेकता हुआ न प्रतीत हो. लेम के कार्यालय ने इस खबर पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की. हांगकांग में पिछले 20 हफ्तों से विरोध प्रदर्शन जारी हैं. इसका कोई राजनीतिक हल फिलहाल नहीं दिख रहा है तथा हिंसक झड़पें हर महीने बढ़ ही रही हैं.

दरअसल जून में चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले बिल के प्रस्तावों के ख़िलाफ़ हांगकांग में विरोध-प्रदर्शन शुरू हुआ था. इस विवादित बिल को अप्रैल में प्रस्तावित किया गया था जिसमें आपराधिक मामलों के अभियुक्तों को चीन को प्रत्यर्पित करने का प्रावधान था. इस बिल पर जून में रोक लग गई थी लेकिन हांगकांग की नेता कैरी लैम ने इसे पूरी तरह हटाने से इनकार कर दिया था. प्रदर्शनकारी हांगकांग में पूर्ण लोकतंत्र की मांग भी कर रहे हैं. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : किम ने उत्तर कोरिया स्थित दक्षिण कोरिया के भवनों को नष्ट करने का दिया आदेश 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 4:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...