विकास के लिए किसी विदेशी मॉडल को नहीं अपनाएंगे: शी जिनपिंग

(file photo)
(file photo)

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन विकास के लिए विदेशी मॉडल को नहीं अपनाएगा

  • Share this:
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन की सत्तारूढ़ ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना’ (सीपीसी) विकास के चीनी मॉडल को न तो बाहर भेजेगी, ना ही विदेशी मॉडल को अपनाएगी.

शी ने सीपीसी और दुनिया भर के राजनीतिक दलों के बीच एक उच्च स्तरीय वार्ता की शुरूआत के मौके पर अपने संबोधन में कहा, ‘‘हम अन्य देशों से चीनी परंपरा की नकल नहीं करने को कहेंगे.’’ सीपीसी की अध्यक्षता कर रहे शी ने साझा आधार बनाने को लेकर दुनिया के अलग अलग राजनीतिक दलों के साथ पार्टी से पार्टी के बीच एक नया मॉडल विकसित करने का प्रस्ताव किया है.

इस मौके पर शी ने कहा कि चीन और अन्य देशों के बीच दोस्ताना संबंध बढ़ते देख कर वह खुश हैं.



चीन में सत्ताधारी सीपीसी का नेतृत्व कर रहे राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मतभेतों को दूर करने के लिए विश्व के विभिन्न राजनीति दलों के साथ पार्टी से पार्टी संबंध का एक नया मॉडल विकसित करने का प्रस्ताव किया है.
शी ने विभिन्न देशों की राजनीतिक पार्टियों के नेताओं की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि एक साझा भविष्य के साथ एक समाज निर्मित करने की पहल को एक अवधारणा से मूर्त रूप देने के लिए काम किया जा रहा है.

सीपीसी ने अक्तूबर में पांच वर्ष में एक बार होने वाली कांग्रेस का आयोजन किया था जिसमें शी के दूसरे कार्यकाल की पुष्टि की गई थी.

शी ने कहा, ‘‘मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि चीन और अन्य देशों के बीच मैत्रीय सहयोग बढ़ रहा है और विस्तारित हो रहा है. इसके साथ ही एक साझा भविष्य के साथ एक समाज निर्मित करने की अवधारणा को काफी लोगों से सहयोग मिल रहा है.’’

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज