लाइव टीवी

पाकिस्तान को चीन ने दिखाया ठेंगा, उधार विमान देने से किया मना

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 6:00 PM IST

चीनी राष्टपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) 11 अक्टूबर को भारत (India) की यात्रा पर आने वाले हैं. इससे ठीक पहले चीन (China) ने पाकिस्तान (Pakistan) को एक बड़ा झटका दे दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 6:00 PM IST
  • Share this:
बीजिंग/ इस्लामाबाद. फ्रांस से राफेल की पहली डिलीवरी मिलने की खबर से पाकिस्तान इस कदर परेशान है कि वह अपने सबसे करीबी दोस्त चीन से विमान उधार मांगने चला गया. पाकिस्तान ने चीन से एक अपग्रेड रडार और एयरक्राफ्ट मांगा.

पाकिस्तान ने चीन से कहा कि वह जे17 थंडर अपग्रेड करे लेकिन चीन ने पाकिस्तान की इन मांगों को खारिज कर दिया गया. चीन का मानना है कि पाकिस्तान पहले ही आर्थिक तौर पर खस्ताहाल है ऐसे में वह उसे और उधार देकर फंसना नहीं चाहता.

कश्मीर मुद्दे पर भी झटका
इससे पहले  चीन ने पाकिस्तान को एक और तगड़ा झटका दिया था. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे से ठीक पहले चीन ने कश्मीर को दोनों देशों के बीच का मुद्दा बताया था.

 



जबकि इससे पहले कश्मीर मुद्दे पर चीन, पाकिस्तान की तरफदारी करता रहा है. पाकिस्तान के PM इमरान ख़ान दो दिन के चीन दौरे पर इस उम्मीद के साथ पहुंचे कि कश्मीर मुद्दे पर उन्हें भरपूर समर्थन मिलेगा, लेकिन चीन ने साफ़ किया कि आपसी बातचीत से ही दोनों देश मुद्दे का हल निकालें.

चीन ने पाकिस्तान की पैरवी की थी
चीन ने संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की पैरवी की थी और इमरान ख़ान को उम्मीद थी कि इस बार भी उन्हें चीन का साथ मिल जाएगा, लेकिन चीन के इस बयान ने पाकिस्तान को करारा झटका दे दिया.

गौरतलब है कि भारत को फ्रांस से मिलने वाले 36 राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Aircraft) पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) की सीमाओं की सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे. वायुसेना ने पाकिस्तान और चीन की सीमा (Border Security) को और मजबूत करने के लिए फुलप्रूफ प्लान तैयार किया है.

राफेल लड़ाकू विमान को बराबर-बराबर संख्या में दोनों देशों की सीमाओं पर तैनात किया जाएगा. वायुसेना के सूत्रों के मुताबिक, 18 राफेल विमान अंबाला वायुसेना बेस (Ambala AirForce Base) में तैनात किए जाएंगे, जबकि 18 पश्चिम बंगाल (West Bengal) के हाशिमारा बेस (Hashmara Airbase) में तैनात होंगे.

यह भी पढ़ें: इमरान के मंत्री की फजीहत, राफेल की पूजा का उड़ाया मजाक तो लोगों ने लगाई क्लास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 5:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...