गलवान घाटी संघर्ष के बाद सीमा पर तनाव कम करने के लिए भारत के साथ बनी सहमति: चीन

गलवान घाटी संघर्ष के बाद सीमा पर तनाव कम करने के लिए भारत के साथ बनी सहमति: चीन
चीन ने कहा— सीमा पर तनाव कम करने के लिए भारत के साथ बनी सहमति(प्रतिकात्मक तस्वीर)

चीन के विदेश मंत्री झाओ लिजियान (Chinese Foreign Minister Zhao Lijian) ने मंगलवार को कहा कि सीमा के साथ लगती जमीन को लेकर पैदा हुए तनाव को कम करने के लिए कदम उठाए जाने के बारे में चीन और भारत के बीच सहमति बन गई है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन के विदेश मंत्री झाओ लिजियान (Chinese Foreign Minister Zhao Lijian) ने मंगलवार को कहा कि सीमा के साथ लगती जमीन को लेकर पैदा हुए तनाव को कम करने के लिए कदम उठाए जाने के बारे में भारत के साथ सहमति बन गई है. गौरतलब है कि गलवान घाटी (Galwan Valley) में 20 भारतीय सैनिकों के मारे जाने के बाद भारत-चीन के बीच काफी तनाव (India-China Border Tension) बढ़ गया है.

40 सैनिकों के मारे जाने की बात गलत : चीन
चीन के विदेश मंत्री ने मीडिया में गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुए संघर्ष के दौरान 40 सैनिकों के मारे जाने की प्र​काशित हुई रिपोर्टों को 'गलत खबर' बताया है. इससे इतर भारत के मंत्री ने रविवार को कहा था कि बीते दिनों गलवान घाटी में हुए संघर्ष में चीन के 40 सैनिकों ने जान गंवाई है.

वहीं चीन ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री और सेनानिवृत्त जनरल वीके सिंह के उस बयान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 40 से अधिक चीनी सैनिक मारे गए हैं. चीन का कहना है कि उसके पास इस मुद्दे को लेकर कोई जानकारी नहीं है.
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान दोहराया कि चीन और भारत राजनयिक और सैन्य स्तरों के माध्यम से जमीन पर स्थिति को सामान्य करने के लिए एक दूसरे के साथ संचार कर रहे हैं. जब उनसे जनरल वीके सिंह के बयान को लेकर प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने कहा, मेरे पास इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है.



ये भी पढ़ें:- 

चीन में दंपति ने नशे की तलब पूरी करने के लिए बच्चे को ऑनलाइन बेचा, दोनों गिरफ्तार


कोरोना संकट में भारत बना औषधि केंद्र, 133 देशों को दवा सप्लाई की: SCO

भारत और चीन के बीच जब से गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई है तभी से चीन अपने हताहत हुए सैनिकों की संख्या बताने से कतरा रहा है. हालांकि आधिकारिक मीडिया का कहना है की झड़प में चीन को भी नुकसान हुआ है. बता दें कि वर्तमान भारत-चीन सीमा गतिरोध पर टिप्पणी करते हुए सिंह ने शनिवार को एक समाचार चैनल से कहा था कि यदि हमारे 20 सैनिक शहीद हुए हैं तो उनके (चीनी पक्ष) दोगुने से अधिक संख्या में मारे गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading