WHO के महामारी घोषित करने के बाद चीन ने सुनाई अच्छी खबर, कोरोना का 'सबसे बुरा' दौर गुजरा

WHO के महामारी घोषित करने के बाद चीन ने सुनाई अच्छी खबर, कोरोना का 'सबसे बुरा' दौर गुजरा
चीन में अब तक 3213 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि 80,860 मरीज अभी भी वायरस से प्रभावित हैं.

चीनी हेल्थ कमीशन के प्रमुख मी फेंग ने एक प्रेस कांफ्रेंस में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अब सब कंट्रोल में है और घबराने की ज़रुरत नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 2:34 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) के नेशनल हेल्थ कमीशन ने गुरूवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के 'सबसे बुरे' दौर के गुजर जाने की घोषणा कर दी है. हेल्थ कमीशन के प्रमुख मी फेंग ने एक प्रेस कांफ्रेंस में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अब सब कंट्रोल में है और घबराने की ज़रुरत नहीं है. चीन ने ये घोषणा वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ( WHO) के कोरोना वायरस संक्रमण को एक महामारी (Pandemic) घोषित किए जाने के कुछ ही घंटों के बाद की है.

WHO के मुताबिक भले ही चीन में कोरोना के मामले कंट्रोल में आ गए हों लेकिन दुनिया के कई देशों में इसने गंभीर रूप अख्तियार कर लिया है. WHO के चीफ टेडरॉस एडनॉम ने जिनेवा में आयोजित एक कांफ्रेंस में कहा कि सभी देशों के लिए जाग जाने का समय है, अब हमें कोरोना के खिलाफ जंग के स्तर पर लड़ाई लड़नी होगी. दुनिया भर में इसके मामले बढ़ते ही जा रहे हैं और ये गंभीर चिंता का विषय है. दुनिया ने इस तरह वायरस से फैलने वाली महामारी पहले कभी नहीं देखी है.

चीन के वुहान में सुधरे हालात
चीन में अब कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है. बुधवार को संक्रमण के चलते 11 लोगों की मौत के साथ ही चीन में यह आंकड़ा 3,169 तक पहुंच गया. हालांकि, कोरोना वायरस से सवार्धिक प्रभावित वुहान में पहली बार संक्रमण का आंकड़ा आठ नए मामलों के साथ गिरकर एकल संख्या में पहुंच गया. वहीं, 'कोविड-19 के आयातित मामलों' में उछाल देखने को मिला है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन की मुख्यभूमि पर बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 15 नए मामले सामने आए जबकि 11 लोगों की मौत हो गई.
विदेश से आए लोगों में बढ़े कोरोना के मामले


सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, विदेशों से आए लोगों में कोविड-19 के कुल मामलों में बढ़ोतरी हुई है, जोकि बुधवार को बढ़कर 85 तक पहुंच गए. एजेंसी के मुताबिक, नए मामलों में 10 लोगों की मौत हुबई प्रांत और इसकी राजधानी वुहान में जबकि एक मौत शांक्सी प्रांत में हुई. बताया गया कि हुबेई प्रांत और वुहान में बुधवार को आठ नए मामलों के साथ पहली बार एक दिन में सबसे कम संक्रमण के मामले दर्ज किए गए, जहां करीब पांच करोड़ लोग अब भी लॉकडाउन झेल रहे हैं. स्थानीय स्वास्थ्य आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में बुधवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 67,781 मामले दर्ज किए गए हैं.

बीजिंग निकाय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, राजधानी बीजिंग में बुधवार को वायरस संक्रमण का कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया जबकि पांच विदेशियों में संदिग्ध संक्रमण के मामले सामने आए हैं. इनमें दो लोग इटली से जबकि एक-एक मामला ब्रिटेन और स्पेन के नागरिक का है. चीन में बुधवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 80,793 मामले दर्ज किए गए जबकि 3,169 लोगों को जान गंवानी पड़ी. वहीं, दुनियाभर के करीब 107 देशों में फैले संक्रमण से अब तक 4500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 124000 से अधिक लोग संक्रमित हैं.

ये भी पढ़ें :

कोरोना का आइसोलेशन नया नहीं, ये जीव भी बीमार होने पर रहने लगता है अलग

कपड़े पर 9 घंटे और मोबाइल पर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस: एकदूसरे से मिलने पर अभिवादन के तौर-तरीके बदल रहे दुनिया भर के देश

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज