बुरी खबर! चीन में 'ब्लैक डेथ' की वापसी, ब्यूबोनिक प्लेग से एक हफ्ते में दूसरी मौत

बुरी खबर! चीन में 'ब्लैक डेथ' की वापसी, ब्यूबोनिक प्लेग से एक हफ्ते में दूसरी मौत
कॉन्सेप्ट इमेज.

उत्‍तरी चीन के बयन्नुर शहर में लगातार बढ़ते मौत के आंकड़ों के बाद हेल्थ वॉर्निंग (Health Warning) जारी की गई है. चीन के मंगोलिया स्‍वायत्‍त क्षेत्र में स्थित बयन्‍नूर शहर में ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) से शनिवार को भी एक व्यक्ति की मौत हो गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 9:46 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. दुनिया को कोरोना के संकट में डालने के बाद चीन (China) में अब एक और अजीबो गरीब बीमारी सामने आई है. इस बीमारी का नाम है ब्यूबोनिक प्लेग. बता दें, इस बीमारी से एक हफ्ते में दूसरी मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक, उत्तरी चीन में एक व्यक्ति की ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) से मौत हो गई है. देश के भीतरी मंगोलिया क्षेत्र में इस हफ्ते इस बीमारी से होने वाली ये दूसरी मौत है. ब्यूबोनोयर शहर के स्वास्थ्य आयोग ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि ब्यूबोनिक प्लेग के एक मामले में कई अंग फेल होने से एक मरीज की मौत हो गई. चीन की सरकारी मीडिया पीपुल्स डेली के अनुसार, बयन्‍नूर शहर के स्वास्थ्य समिति ने तीसरे स्तर की हेल्थ वॉर्निंग जारी की है. स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि जिस क्षेत्र में यह संक्रमित व्यक्ति रहता था उसे सील कर दिया गया है और सात करीबियों को मेडिकल निगरानी में रखा गया है.

ब्यूबोनिक प्लेग एक ऐसी बीमारी है जो बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होती है. मध्य युग में ब्लैक डेथ के रूप में जाना जाता था. प्लेग नामक बैक्टीरिया को इसकी मुख्य वजह है. यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है, न कि वायरस! इसलिए इसका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के जरिए संभव भी है. ब्यूबोनिक प्लेग बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होता है. यह एक विशेष प्रकार के जीवाणु, यर्सिनिया पेस्टिस से संक्रमित होने कारण होता है. मानव शरीर में आमतौर पर यह बीमारी कुतरने की प्रकृति रखने वाले जानवरों के कारण फैलती है, जो कि आमतौर पर पिस्सुओं के संपर्क में आ जाते हैं. कभी-कभी यह पिस्सू लोगों को काट भी लेते हैं जिसके कारण इसके संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार, चूहा और गिलहरी या मैमल्स के शरीर में प्लेग मौजूद रहता है और जब यह जानवर मानव के संपर्क में आते हैं तो बड़ी आसानी से इनका संक्रमण उन तक भी पहुंच जाता है. इसके अलावा यह फ्ली बाइट्स, संक्रमित टिश्यू और इनफेक्शियस ड्रॉपलेट्स के कारण भी फैलता है.

ये भी पढ़ें: कश्मीर पर महातिर मोहम्मद का विवादास्पद बयान, पाकिस्तान के PM ने किया शुक्रिया



ब्यूबोनिक प्लेग के लक्षण
ब्यूबोनिक प्लेग के कारण संक्रमित व्यक्ति में नीचे बताए जा रहे कुछ खास प्राथमिक लक्षण देखने को मिलते हैं. संक्रमण से ग्रसित व्यक्ति को सिर दर्द होता है. बुखार आने लगता है. ठंड लगने की समस्या होती है. कमजोरी महसूस होने लगती है. शरीर के एक से अधिक अंगों में सूजन हो जाती है. लिंफ नोड्स या पेट में भी दर्द हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज