हांग कांग में रैलियों की योजना के बीच चीन ने नए सैनिक भेजे

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 3:37 PM IST
हांग कांग में रैलियों की योजना के बीच चीन ने नए सैनिक भेजे
हांग कांग में रैलियों की योजना

चीन (China) की सेना ने गुरुवार को कहा कि उसने सैनिकों की एक नयी टुकड़ी हांग कांग (Hong-Kong) भेजी है जो एक नियमित प्रक्रिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 3:37 PM IST
  • Share this:
चीन (China) की सेना ने गुरुवार को कहा कि उसने सैनिकों की एक नयी टुकड़ी हांग कांग (Hong-Kong) भेजी है जो एक नियमित प्रक्रिया है. चीन ने यह कदम हांग कांग में नई रैलियों की योजना के बीच उठाया है. सरकारी मीडिया (Media) ने एक वीडियो जारी किया जिसमें बख्तरबंद गाड़ियां और वाहन हांग कांग सीमा में प्रवेश करते दिखाई दे रहे हैं.

हांगकांग में चल रहा प्रदर्शन इन दिनों इतना तीव्र हो गया है कि उससे चीन बेहद परेशान हो गया है. हांगकांग में चल रहे प्रदर्शन को देखते हुए एक बार फिर चीन ने प्रदर्शनकारियों में खौफ पैदा करने के लिए अपनी सेना को वहां उतार दिया है.

संवाद समिति शिन्हुआ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि 1997 से हांग कांग की रक्षा करने वाली चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने गुरुवार सुबह तक 22वां ‘रोटेशन’ (सैनिकों की बारी) पूरा कर लिया. हांग कांग में प्रदर्शनकारी शनिवार को नयी रैली की योजना बना रहे हैं लेकिन पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर इसे मंजूरी नहीं दी है. इससे पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच सप्ताहांत में फिर से झड़प होने की आशंका है.

पुलिस ने रैली आयोजकों ‘सिविल ह्यूमन राइट्स फ्रंट’ (सीएचआरएफ) को गुरुवार को एक पत्र लिख कर कहा कि उन्हें भय है कि कुछ प्रदर्शनकारी हिंसा और विध्वंसक कार्रवाई कर सकते हैं.

गौरतलब है कि चीन समर्थित शहर की सरकार ने जब मुख्यभूमि चीन के लिए प्रत्यर्पण को मंजूरी देने वाले एक विधेयक को पारित करने की कोशिश की तो इसके विरोध में प्रदर्शन शुरू हो गए.

विवादित प्रत्यर्पण बिल विरोध से शुरू हुए इन प्रदर्शनों को दो महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है. अब लोग लोकतंत्र की मांग कर रहे हैं. दो दिन से प्रदर्शनकारियों हांगकांग एयरपोर्ट को अपने कब्जे में ले रखा है. उधर चीन की सरकार प्रदर्शनकारियों की निंदा की है.

आपको बता दें कि 150 साल के ब्रिटेन के औपनिवेशिक शासन के बाद हांगकांग को 99 साल की लीज पर चीन को सौंप दिया गया था.
Loading...

यह भी पढ़ें : जंग की धमकी के बीच PAK ने किया 'गजनवी' मिसाइल का परीक्षण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...