चीन के इस शहर में आया महामारी का दूसरा दौर, वुहान की तरह लॉकडाउन की घोषणा

चीन के इस शहर में आया महामारी का दूसरा दौर, वुहान की तरह लॉकडाउन की घोषणा
चीन के एक शहर में महामारी के दूसरे फेज ने दस्तक दी है.

चीन (China) के एक शहर में कोरोना (Coronavirus) महामारी का दूसरा दौर आ गया है. इसलिए वहां वुहान (Wuhan) की तरह लॉकडाउन लगाया गया है.

  • Share this:
बीजिंग: चीन (China) के एक शहर में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के दूसरे दौर ने दस्तक दी है. वहां वुहान (Wuhan) की तरह लॉकडाउन (lockdown) की घोषणा की गई है. चीन के जिलिन प्रांत की पूर्व राजधानी जिलिन के फेंगमेन जिले में कल हाई अलर्ट जारी किया गया है.

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में वायरस संक्रमण के तीन स्थानीय मामले सामने आए हैं. एक संक्रमित मरीज की मौत की भी खबर है. यहां जिलिन के शुलन में लगाए लॉकडाउन के एक हफ्ते बाद लॉकडाउन लगाया गया है. करीब 8 हजार लोगों को क्वारंटाइन किया गया है. जिलिन को कोरोना महामारी के दूसरे दौर में प्रवेश करने से नहीं रोका जा सका है.

शनिवार को यहां की स्थानीय सरकार ने अपने छह अधिकारियों को निलंबित कर दिया. इसमें शूलन के कम्यूनिस्ट पार्टी के चीफ ली पेंगफेई भी शामिल हैं. इनपर आरोप है कि ये कोराना की दूसरे फेज की महामारी से शहर को नहीं बचा पाए. मई 7 के बाद यहां संक्रमण के 18 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं.



फेंगमेन जिले में इस दौरान वायरस संक्रमण के 12 मामले सामने आए हैं. यहां आज से लॉकडाउन लगाया गया है. लोकल हेल्थ कमीशन ने 15 पॉइंट का डायरेक्टिव जारी किया है. जिसका पालन करना जरूरी है.
यहां वुहान की तरह लॉकडाउन लगाया गया है. सभी तरह के ट्रैवल पर बैन लगा दिया गया है. पैदल और किसी तरह की गाड़ी के इस्तेमाल से भी बाहर निकलने पर पाबंदी है. स्कूल के साथ सिनेमा, जिम और रेस्टोरेंट को भी बंद करवाया गया है.

स्थानीय लोगों को घरों में रहने का आदेश जारी किया गया है. एक परिवार से सिर्फ एक सदस्य दिन में एक बार जरूरी सामानों की खरीदारी के लिए निकल सकते हैं.

जिले के सभी सुपरमार्केट और दुकानें बंद करवा दी गई हैं. हेल्थ वर्कर्स को पीपीई किट के साथ टेस्टिंग किट मुहैया करवाए गए हैं.

सोशल मीडिया में अपलोड किए तस्वीरों में शहर वीरान नजर आ रहा है. हर जगह बैरिकेडिंग लगाई गई है. सभी दुकानों के शटर डाउन हैं.

जिलिन के आईस स्पोर्ट्स सेंटर को फिल्ड हॉस्पिटल में बदला गया है. 48 घंटों के भीतर इसे अस्पताल में तब्दील कर दिया गया. 15 मई के आदेश के बाद अब ये हॉस्पिटल अपने यहां मरीजों की भर्ती के लिए तैयार है.

हालांकि इस बारे में नहीं पता चल पाया है कि यहां किस तरह के मरीज भर्ती होंगे. पिछले हफ्ते देखा गया था कि सेंकेडरी स्कूल के बच्चे अपने स्कूल जा रहे थे. चीन में कोरोना वायरस की जीत का ऐलान करते हुए यहां के स्कूल 7 अप्रैल को खोल दिए गए थे.

ये भी पढ़ें:

अमेरिकी विदेशमंत्री बोले- देश के लिए खतरा है चीन, कोरोना से भी आगे चलेगी लड़ाई

76 साल की शादीशुदा जिंदगी के बाद कोरोना ने ली बुजुर्ग दंपत्ति की जान

कोरोना के मुआवजे के तौर पर 15 हजार करोड़ देगा चीन, शी जिनपिंग ने किया ऐलान

बांग्लादेश का दावा- खोज ली कोरोना की दवा, 4 दिन में ठीक हो गए 60 मरीज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading