लाइव टीवी

अमेरिका से पंगा लेना चीन को पड़ा भारी, 27 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंची GDP

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 3:18 PM IST
अमेरिका से पंगा लेना चीन को पड़ा भारी, 27 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंची GDP
27 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंची चीन की जीडीपी.

चीन (China) को अमेरिका (America) से पंगा लेना इतना भारी पड़ गया है कि मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में चीन की जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) पिछले 27 सालों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 3:18 PM IST
  • Share this:
अमेरिका (America) के साथ चल रहे ट्रेड वॉर (Trade War) का असर अब चीन (China) की अर्थव्यवस्था (Economy) पर दिखने लगा है. चीन को अमेरिका से पंगा लेना इतना भारी पड़ गया है कि मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में चीन की जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) पिछले 27 सालों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है.

जीडीपी के नए आंकड़ों के मुताबिक जुलाई से सितंबर की तिमाही में चीन की जीडीपी ग्रोथ 6 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी है, जबकि दूसरी तिमाही के दौरान यह आंकड़ा 6.2 फीसदी था. 1992 के बाद ये पहला मौका है जब चीन की विकास दर इतनी सुस्त रफ्तार से आगे बढ़ी है. हालांकि चीन को उम्मीद है कि पूरे वित्त वर्ष में उसकी जीडीपी 6 से 6.5 फीसदी की दर पर रहेगी.

America, China, trade war, GDP, economy, GDP growth
जुलाई से सितंबर की तिमाही में चीन की जीडीपी ग्रोथ 6 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी है.


शुक्रवार को जारी जीडीपी के आंकड़ों को देखने के बाद चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के प्रवक्ता माओ शेंगयॉन्ग ने बताया कि चीन इस वक्त घरेलू और वैश्चिक, दोनों स्तरों पर चुनौतियों का सामना कर रहा था. उन्होंने कहा चीन की अर्थव्यवस्था में स्थिरता बनी हुई है और लिविंग स्टैंडर्ड में सुधार हुआ है.

इसे भी पढ़ें :- जिनपिंग-ट्रंप की बढ़ी दूरियों के बीच क्या ट्रेड वॉर से भारत उठा पाएगा फायदा?

2018 में इस तिमाही में चीन की विकास दर 6.6 फीसदी के आसपास थी

चीन की अर्थव्यवस्था को अमेरिका की ओर जारी की गई शुल्क वृद्धि का खामियाजा उठाना पड़ रहा है, जिसके कारण चीन की योजनाओं को धक्का लगा है. बता दें कि साल 2018 में इस तिमाही में चीन की विकास दर 6.6 फीसदी के आसपास थी. चीन के बड़े कारोबारी लगातार अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर पर नजर बनाए हुए हैं. बताया जा रहा है कि अगर इसी तरह दोनों देशों के बीच ट्रेड वार जारी रहा तो पूरे देश की अर्थव्यस्था मंदी के घेरे में आ जाएगी.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 3:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...