लाइव टीवी
Elec-widget

हांगकांग मानवाधिकार उल्लंघन कानून को लेकर चीन ने अमेरिकी नौसेना का दौरा स्थगित किया

भाषा
Updated: December 2, 2019, 11:26 PM IST
हांगकांग मानवाधिकार उल्लंघन कानून को लेकर चीन ने अमेरिकी नौसेना का दौरा स्थगित किया
हांगकांग में प्रदर्शनों को दबाते सशस्त्र सुरक्षाबल (फाइल फोटो)

ऐसा लगता है कि यह कदम उस चीनी धमकी (Chinese Threat) के समर्थन में उठाया गया है जिसमें कहा गया था कि अमेरिका (America) को इस फैसले का अंजाम भुगतना होगा.

  • Share this:
हांगकांग. चीन (China) ने सोमवार को कहा कि उसने अमेरिकी नौसेना (American Navy) के हांगकांग दौरे (Hong Kong Navy) को स्थगित करने के साथ ही अमेरिका (America) के कई लोकतंत्र समर्थक संगठनों पर भी प्रतिबंध लगाया है. यह कदम अर्ध स्वायत्त क्षेत्र में मानवाधिकार (Human Rights) के समर्थन से जुड़े एक कानून पर अमेरिका के दस्तखत करने को लेकर उठाया गया है.

प्रतिबंध की प्रकृति अब तक स्पष्ट नहीं है लेकिन ऐसा लगता है कि यह कदम उस चीनी धमकी (Chinese Threat) के समर्थन में उठाया गया है जिसमें कहा गया था कि अमेरिका (America) को इस फैसले का अंजाम भुगतना होगा.

'हांगकांग-चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप से बचे अमेरिका'
विदेश मंत्रालय (Ministry Of Foreign Affairs) की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि ये कदम “अमेरिका के अतार्किक व्यवहार की प्रतिक्रिया में” हैं. उन्होंने कहा कि हांगकांग मानवाधिकार एवं लोकतंत्र अधिनियम चीन के आंतरिक मामलों में “गंभीर हस्तक्षेप” है.

उन्होंने बीजिंग (Beijing) में दैनिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “चीन ने अमेरिका से अपनी गलती सुधारने और हांगकांग तथा चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने वाले किसी भी शब्द को बोलने या कार्य को करने से बचे.”

मानवाधिकार का उल्लंघन करने वाले चीन-हांगकांग के अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाएगा कानून
इस कानून पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले हफ्ते दस्तखत किये थे. यह चीन और हांगकांग के उन अधिकारियों पर प्रतिबंध की बात करता है जो मानवाधिकार का उल्लंघन करते हैं. इसके साथ ही इसमें वाशिंगटन (Washington) द्वारा हांगकांग (Hong Kong) को दिये गए तरजीही कारोबारी सहयोगी के दर्जे की हर साल समीक्षा की भी बात है.
Loading...

हुआ ने कहा कि अमेरिकी युद्धपोतों और विमानों (American Warships and Planes) के आधिकारिक दौरे को स्थगित करने के साथ ही चीन ने नेशनल एनडोवमेंट फॉर डेमोक्रेसी, नेशनल डेमोक्रेटिक इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स, ह्यूमन राइट वाच, इंटरनेशनल रिपब्लिकन इंस्टीट्यूट जैसे अन्य संगठनों पर प्रतिबंध भी लगाया है. हुआ ने कहा कि उन्होंने हांगकांग में अशांति के दौरान “खराब प्रदर्शन” किया.

यह भी पढ़ें: जापान ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, कहा- RCEP में पहले भारत की चिंता खत्म करेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 11:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...