होम /न्यूज /दुनिया /

सैन्य अभ्यास खत्म करने की तैयारी में चीन, ताइवान की खाड़ी से नो-गो नोटिस हटाया!

सैन्य अभ्यास खत्म करने की तैयारी में चीन, ताइवान की खाड़ी से नो-गो नोटिस हटाया!

सैन्य अभ्यास खत्म करने की तैयारी में चीन (News18)

सैन्य अभ्यास खत्म करने की तैयारी में चीन (News18)

ताइवान को घेरकर किए जा रहे अपने अब तक के सबसे बड़े सैन्य अभ्यास को आज समाप्त करने के लिए चीन तैयारी कर रहा है. खबरों के मुताबिक उसने इलाके के लिए जारी नो-गो नोटिस हटा लिया है.

हाइलाइट्स

ताइवान की खाड़ी से चीन ने नो-गो नोटिस हटाया!
सैन्य अभ्यास खत्म करने की तैयारी में चीन
चीन की कोरियाई प्रायद्वीप के येलो सी में नया सैन्य अभ्यास शुरू करने की घोषणा

बीजिंग. चीन आज ताइवान को घेरकर किए जा रहे अपने अब तक के सबसे बड़े सैन्य अभ्यास को समाप्त करने के लिए तैयारी कर रहा है. खबरों के मुताबिक उसने इलाके के लिए नो-गो नोटिस हटा लिया है. अपने सैन्य अभ्यास में चीन ने ताइवान के चारों ओर लड़ाकू जेट, युद्धपोत और बैलिस्टिक मिसाइलों को तैनात किया है. जिसे विश्लेषकों ने नाकाबंदी और ताइवान पर अंतिम हमले की तैयारी का रिहर्सल करार दिया है.

द गार्जियन की एक खबर के मुताबिक चीन अपना सैन्य अभ्यासों रविवार को समाप्त करने के लिए तैयारी कर रहा है, हालांकि चीन ने कोरियाई प्रायद्वीप के बीच स्थित येलो सी में 15 अगस्त तक चलने वाले एक नए सैन्य अभ्यास को शुरू करने की घोषणा की है. कुछ अपुष्ट रिपोर्टों के अनुसार चीन ने सैन्य अभ्यास के इलाके के लिए दिए गए अपने नो-गो नोटिस को हटा लिया है.

क्षेत्रीय सैन्य विश्लेषकों के अनुसार ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास के लिए दी गई चीन की नौ परिवहन और हवाई परिवहन की चेतावनी की समय सीमा खत्म हो गई है और चीन ने अपने सैन्य अभ्यास को आगे नहीं बढ़ाया है, जैसा कि पहले सोचा गया था.

ड्रैगन ने हमले का दुस्साहस किया तो सबक सिखाने के लिए ताइवान की है ये जबरदस्त तैयारी, जानिए

जबकि चीन के सैन्य अभ्यास को ‘भड़काऊ’ और ‘गैर जिम्मेदाराना’ करार देते हुए अमेरिका ने कहा चीन ताइवान के आसपास अपने सैन्य अभ्यास के माध्यम से ‘यथास्थिति को बदलने’ की कोशिश कर रहा है. व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा है कि ये गतिविधियां यथास्थिति को बदलने के चीन की कोशिशों में एक महत्वपूर्ण वृद्धि हैं. प्रवक्ता ने कहा कि वे ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के हमारे लंबे समय के लक्ष्य से भी असहमत हैं, जिसकी दुनिया को उम्मीद है. इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने वाशिंगटन के साथ बातचीत के सभी चैनलों को बंद करके चीन पर गैर-जिम्मेदाराना कदम उठाने का आरोप लगाया था.

Tags: China, Taiwan

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर