होम /न्यूज /दुनिया /

Taiwan China Issue: चीन को टक्कर देने की तैयारी में ताइवान, फिर शुरू की 'लाइव फायर ड्रिल'

Taiwan China Issue: चीन को टक्कर देने की तैयारी में ताइवान, फिर शुरू की 'लाइव फायर ड्रिल'

ताइवान की तरफ से कहा गया है कि यह अभ्यास पहले से निर्धारित था. (फाइल फोटो)

ताइवान की तरफ से कहा गया है कि यह अभ्यास पहले से निर्धारित था. (फाइल फोटो)

China Taiwan News, China Taiwan Tension, Taiwan Begins own Drills: ताइवान की तरफ से एक बार सैन्य अभ्यास तब शुरू हुआ जब चीन ने ताइवान स्ट्रेट में अपने सैन्य अभ्यास की तय समय सीमा खत्म होने के बाद उसे बढ़ा दिया. इसके बाद ताइवान भी अलर्ट हो गया. गुरुवार के अभ्यास में ताइवान की तरफ से सैकड़ों सैनिकों की और 40 हॉवित्जर की तैनाती की गई.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

ताइवान ने अपना खुद का भी सैन्य अभ्यास किया और कहा कि यह आत्मरक्षा की तैयारी के लिए है.
ताइवान ने कहा कि चीन का सैन्य अभ्यास पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रों को नियंत्रित करने की उसकी महत्वाकांक्षाओं को दर्शाता है.
गुरुवार को ताइवान का सैन्य अभ्यास करी एक घंटे तक चला.

नई दिल्ली: अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा (Nancy Pelosi Taiwan Visit) के बाद से उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. पेलोसी की यात्रा के विरोध में चीन ने ताइवान (China Taiwan Conflict) के आस पास जमकर मिसाइल दागी थीं, और फिर ताइवान के क्षेत्र में ही आक्रामक युद्धाभ्यास भी किया. चीन के रुख को देखते हुए ताइवान भी सतर्क हो गया है. इस बीच ताइवान ने गुरुवार को एक बार फिर से लाइव फायर ड्रिल आयोजित की. माना जा रहा है कि ताइवान ने यह कदम चीन के सैन्य अभ्यास के जवाब में उठाया है.

ताइवान ने इससे पहले सोमवार- मंगलवार को भी लाइव फायल ड्रिल आयोजित की थी और अब एक दिन बाद गुरुवार को दोबारा उने लाइव फायर ड्रिल की. हालांकि गुरुवार को से पहले सोमवार की ड्रिल को लेकर ताइवान की आठवीं सेना कोर के प्रवक्ता लू वोई डे ने कहा था कि यह युद्धाभ्यास पहले ही सोमवार को निर्धारित था इसे किसी भी तरह से चीन के जवाब में नहीं आयोजित किया गया.

हॉवित्जर तोपों से गोलों को समुद्र में दागा
सेना के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि आज की लाइव फायर ड्रिल में रक्षात्मक अभ्यास के रूप में हॉवित्जर और लक्ष्य फ्लेयर्स दागे. उन्होंने बताया कि यह फायर ड्रिल ताइवान के सबसे दक्षिणी काउंटी पिंगटुंग में सुबह 0830 बजे (0030 GMT) शुरू हुआ और लगभग एक घंटे तक चला. लाइव फायर ड्रिल में सैनिकों ने एक बाद एक हॉवित्जर तोपों से गोलों को समुद्र में दागे.

ताइवान की तरफ से एक बार सैन्य अभ्यास तब शुरू हुआ जब चीन ने ताइवान स्ट्रेट में अपने सैन्य अभ्यास की तय समय सीमा खत्म होने के बाद उसे बढ़ा दिया. इसके बाद ताइवान भी अलर्ट हो गया. गुरुवार के अभ्यास में ताइवान की तरफ से सैकड़ों सैनिकों की और 40 हॉवित्जर की तैनाती की गई.

चीन ने अमेरिका पर उल्लंघन करने का लगाया आरोप
बता दें कि नैंसी पेलोसी की यात्रा के बाद चीन ने अमेरिका पर आरोप लगाया था कि उनकी यात्रा ने एक चीन नीति का उल्लंघन किया है जिसे मानने की बात खुद अमेरिका कहता है. पेलोसी की ताइवान की यात्रा के बाद चीन ने इसी सप्ताह ताइवान में सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया था.

ताइवान ने मंगलवार को कहा था कि चीनी सैन्य अभ्यास न केवल स्वशासित द्वीप पर आक्रमण करने के लिए एक पूर्वाभ्यास है, बल्कि यह पश्चिमी प्रशांत के बड़े क्षेत्रों को नियंत्रित करने की उसकी महत्वाकांक्षाओं को भी दर्शाता है. इस बीच, ताइवान ने अपना खुद का भी सैन्य अभ्यास किया और कहा कि यह आत्मरक्षा की तैयारी के लिए है.

बता दें कि चीन ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है. वह लंबे से कहता आया है कि अगर जरूरत पड़ी तो ताइवान को बलपूर्वक मुख्य भूमि चीन में शामिल किया जा सकता है। वह विदेशी अधिकारियों के ताइवान दौरे का विरोध करता रहा है. साथ ही वह ताइवान के बारे में किसी भी टिप्पणी पर तुरंत प्रतिक्रिया देता रहा है.

Tags: China-Taiwan, International news, Taiwan, World news in hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर