भूकंप के तेज झटकों से हिला ताइवान, कई इमारतों को नुकसान

भूकंप के चलते कितने लोगों की जानमाल का नुकसान हुआ है यह अभी तक पता नहीं चल रहा है.

News18Hindi
Updated: February 4, 2018, 9:20 PM IST
भूकंप के तेज झटकों से हिला ताइवान, कई इमारतों को नुकसान
सांकेतिक तस्वीर.
News18Hindi
Updated: February 4, 2018, 9:20 PM IST
ताईवान के पूर्वी तटों पर रविवार को 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. अमेरिकी जियोलाजिकल सर्वे ने बताया है कि इस भूकंप की तीव्रता बंदरगाह शहर हुआलीएन से 15 उत्तर में और लगभग आठ किलोमीटर की गहराई में स्थित था. सर्वे में यह भी कहा गया है कि इस भूकंप से किसी नुकसान की सूचना नहीं है. भूकंप के झटकों ने पूरी जमीन हिला दी. घरों में रखा सामान हिलने लगा और लोग डर के मारे सड़कों पर निकल आए.

बता दें कि हाल के दिनों में दुनियाभर में कई जगहों पर भूकंप आया है. पिछले दिनों अफगानिस्‍तान में हिंदुकुश पर्वत में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था. इसके झटके भारत में भी महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूंकप अध्ययन केंद्र के निदेशक वीके गहलोत ने बताया कि अफगानिस्तान के हिंदूकुश इलाके में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया. इस भूकंप का केंद्र जमीन से 190 किलोमीटर की गहराई पर था, इस कारण कश्मीर से लेकर दिल्ली तक इसके तेज़ झटके महसूस किए गए.

पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इस भूकंप के कारण बलूचिस्तान में कम से कम एक व्यक्ति की मौत और कई घायल हुए हैं. फिलहाल भारत में जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं.

मणिपुर में रविवार 7 जनवरी 2018 को दोपहर बाद लोगों द्वारा भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूसर्वेक्षण एजेंसी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 आंकी गई थी. वहीं 11 दिसंबर 2017 को जम्मू-कश्मीर और मेघालय में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. जम्मू कश्मीर में तड़के तो मेघालय में सुबह 8 बजे भूकंप के झटके आए. दोनों जगहों पर आए झटकों की तीव्रता करीब पांच थी.
Loading...

और भी देखें

Updated: November 13, 2018 02:09 PM ISTदिल्‍ली-एनसीआर में हल्की बारिश से बदला मौसम, कम होगा प्रदूषण
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर