Home /News /world /

जिस प्लेन के उड़ान भरने से डरती है पूरी दुनिया, उसे चीन ने क्यों दी इजाजत, जानें

जिस प्लेन के उड़ान भरने से डरती है पूरी दुनिया, उसे चीन ने क्यों दी इजाजत, जानें

चीन ने बोइंग को उड़ान भरने की इजाजत दे दी है. (फाइल फोटो)

चीन ने बोइंग को उड़ान भरने की इजाजत दे दी है. (फाइल फोटो)

बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) को तकनीकि रूप से उन्नत करके उड़ान भरने की अनुमति चीन (china) के विमानन नियामक ने गुरुवार को दे दी है. इससे पहले यूरोप, अमेरिका, कनाडा और ब्राजील जैसे देशों ने भी बोइंग विमान की उड़ान को अनुमति दे दी थी. चीन एविएशन डेली ने चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन के जरिए कहा है कि चीन के विमान चालकों को वाणिज्यिक उड़ानें भरने से पहले एक नया प्रशिक्षण लेना होगा. सबसे पहले अमेरिका में दिसंबर 2020 में और यूरोपीय संघ नियामकों ने जनवरी 2021 में बोइंग 737मैक्स (Boeing 737 Max) के विमानों को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी थी. इसके बाद ब्राजील और कनाडा ने भी विमानों को उड़ने की इजाजत दे दी थी.

अधिक पढ़ें ...

    बीजिंग.  बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) को तकनीकी रूप से उन्नत करके उड़ान भरने की अनुमति चीन (china) के विमानन नियामक ने गुरुवार को दे दी है. इससे पहले यूरोप, अमेरिका, कनाडा और ब्राजील जैसे देशों ने भी बोइंग विमान की उड़ान को अनुमति दे दी थी. चीन एविएशन डेली ने चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन के जरिए कहा है कि चीन के विमान चालकों को वाणिज्यिक उड़ानें भरने से पहले एक नया प्रशिक्षण लेना होगा. इससे पहले कई देशों में बोइंग विमानों के दुर्घटनाग्रस्‍त होने के बाद इनकी उड़ानों पर रोक लगा दी गई थी.

    स्‍थानीय मीडिया ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में चीन के आसमान पर बोइंग विमान दिखाई देने लगेंगे. सबसे पहले अमेरिका में दिसंबर 2020 में और यूरोपीय संघ नियामकों ने जनवरी 2021 में बोइंग 737मैक्स (Boeing 737 Max) के विमानों को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी थी. इसके बाद ब्राजील और कनाडा ने भी विमानों को उड़ने की इजाजत दे दी थी. चीन में मंजूरी मिलने के बाद बोइंग के शेयरों में बृहस्पतिवार को भारी उछाल देखा गया.

    ये भी पढ़ें :  गोवा सेक्स स्कैंडल : भाजपा का पलटवार कहा, शामिल मंत्री का नाम बताए कांग्रेस

    ये भी पढ़ें : चीन के साथ रिश्तों पर विदेश मंत्री बोले- सीमा की स्थिति के हिसाब से तय होंगे संबंध

    भारत ने इसी साल अगस्‍त में हटाई पाबंदी

    इसी साल अगस्‍त में भारत के एविएशन रेगुलेटर DGCA ने Boeing 737 Max प्लेन से कॉमर्शियल विमानों को उड़ाने का प्रतिबंध हटा लिया था. एयरक्राफ्ट मैन्यूफैक्चरर कंपनी Boeing मार्च 2019 से लगातार अपने 737 Max विमानों को अपडेट कर रहा है ताकि तमाम दूसरे देशों के रेगुलेटर इसको फिर से उड़ान संचालित करने की मंजूरी दे दें.

    कई देशों और सरकारों ने बोइंग 737 मैक्स विमानों पर पाबंदी लगा दी थी

    गौरतलब है कि लगातार बड़ी दुर्घटनाओं को देखते हुए दुनिया भर के कई देशों और सरकारों ने बोइंग 737 मैक्स विमानों पर पाबंदी लगा दी थी. इंडोनेशिया के लॉइन एयर के विमान के 29 अक्टूबर 2018 को दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कुल 246 लोग मारे गए थे. जबकि इथियोपियन एयरलाइंस का विमान भी 10 मार्च 2019 को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसके बाद बोइंग को लेकर नाराजगी देखी जा रही थी और इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

    Tags: Boeing 737 Max, China

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर