लाइव टीवी

कोरोना वायरस: चीन ने बैन की विदेशियों की एंट्री, शुक्रवार आधी रात से लागू होगा नियम

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 11:08 PM IST
कोरोना वायरस: चीन ने बैन की विदेशियों की एंट्री, शुक्रवार आधी रात से लागू होगा नियम
चीन ने अपने यहां विदेशियों की एंट्री बैन कर दी है.

चीन (China) के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि शुक्रवार आधी रात से चीन में विदेशियों (Foreigners) की एंट्री बैन हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 11:08 PM IST
  • Share this:
बीजिंग: चीन (China) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपने देश में विदेशियों (Foreigners) की एंट्री बैन कर दी है. शुक्रवार आधी रात से ये बैन लागू हो जाएगा. चीन ने पिछले दिनों अपने यहां नए संक्रमण पर काबू पा लिया था. संक्रमण के जो भी मामले सामने आ रहे थे, वो विदेश से आने वाले नागरिकों में मिल रहे थे. संक्रमण से बचने के लिए विदेश से आने वाले हर व्यक्ति के लिए चीन ने 14 दिन का क्वारांटाइन जरूरी कर दिया था. लेकिन संक्रमण को रोकने के लिए अब वो इससे भी एक कदम आगे बढ़ गया है. चीन ने विदेशियों की अपने यहां एंट्री बैन कर दी है.

चीन की एक वेबसाइट साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक इस बैन से कुछ विदेशी नागरिकों को छूट हासिल होगी. इनमें ट्रांजिट वीजा और हांगकांग या मकाऊ से थोड़े दिनों के लिए चीन आने वाले विदेशी शामिल हैं. गुरुवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि विदेश से आने वाले सभी एंट्री वीजा को रद्द किया जाता है.

चीन ने संक्रमण को रोकने के लिए उठाया सख्त कदम
मिनिस्ट्री की तरफ से कहा गया है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के तेजी से फैलते संक्रमण को देखते हुए आधिकारिक वीजा और रेजीडेंस परमिट वाले सभी विदेशी नागरिकों की एंट्री थोड़े वक्त के लिए बैन की जाती है. मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि ये चीन का मौजूदा हालात को देखकर लिया फैसला है. कई देश इस तरह के बैन लगा रहे हैं. संक्रमण के आगे के हालात को देखते हुए चीन बैन हटाने या इसे जारी रखने पर फैसला लेगा. इसके बारे में अलग से घोषणा की जाएगी.



चीन में सबसे पहले कोरोना वायरस का संक्रमण फैला था. चीन ने संक्रमण पर काबू पा लिया है. लेकिन अब संक्रमण का केंद्र दुनिया के बाकी देश बन गए हैं. दक्षिणी यूरोप और अमेरिका के कुछ बड़े शहर संक्रमण से बुरी तरह से जूझ रहे हैं.

चीन ने सख्ती से पाया संक्रमण पर काबू
चीन ने अपने यहां संक्रमण को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए थे. दर्जनों शहर को अनिश्चितकाल के लिए लॉक डाउन कर दिया गया है. सबसे पहले जनवरी में इस महामारी ने चीन पर कहर बरपाया था. अब दुनिया के बाकी देश वायरस के संक्रमण को काबू करने की कोशिश में लगे हैं. कई देशों ने सभी तरह के गैर जरूरी बिजनेस बंद कर दिए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग के गाइडलाइन जारी किए गए हैं.

चीन की सरकार के डेटा के मुताबिक 23 मार्च को खत्म हुए सप्ताह में चीन में संक्रमण के सिर्फ 223 मामले सामने आए थे. वहीं चीन के बाहर इस दौरान संक्रमण के 1 लाख 66 हजार मामले सामने आए.

ये भी पढ़ें:

मास्क को लेकर क्यों है इतना कंफ्यूजन, कुछ देशों में पहनते हैं कुछ में नहीं
कोरोना: अमेरिका में खड़ी हुई बेरोजगारों की फौज, 38 साल का रिकॉर्ड टूटा
मेरे दुश्मन चाहते हैं कि देश बंद रहे ताकि मैं चुनाव हार जाऊं- ट्रंप
इटली में कम हुआ कोरोना वायरस का कहर, लगातार चौथे दिन घटे संक्रमण के नए मामले
बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के मरीज भी दूसरों में फैला सकते हैं संक्रमण- स्टडी
वायरस एक्सपर्ट की चेतावनी- अमेरिका में बार-बार लौट कर आएगा कोरोना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 11:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर