पाकिस्तान की तोरखम सीमा पर चीन बनायेगा अस्पताल - राजदूत याओ छिंग

चीन (China) पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के बीच तोरखम सीमा के नजदीक शीत भंडारगृह (Cold store) तथा एक अस्पताल (Hospital) का निर्माण करेगा.

भाषा
Updated: September 12, 2019, 5:59 PM IST
पाकिस्तान की तोरखम सीमा पर चीन बनायेगा अस्पताल - राजदूत याओ छिंग
तोरखम सीमा पर चीन बनायेगा अस्पताल
भाषा
Updated: September 12, 2019, 5:59 PM IST
 

पेशावर: चीन (China) आने वाले समय में पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के बीच तोरखम सीमा (Torkham border) के नजदीक शीत भंडारगृह (Cold store) तथा एक अस्पताल (Hospital) का निर्माण करेगा. पाकिस्तान में चीन के राजदूत याओ छिंग ने यह जानकारी दी. छिंग ने पट्टी एवं सड़क पहल, पाकिस्तान और चीन आर्थिक गालियारा तथा पारगमन क्षेत्रीय एकीकरण के बारे में आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में यह बात कही. उन्होंने कहा कि पेशावर से करीब 55 किलोमीटर पश्चिम में स्थित यह क्रॉसिंग व्यापार को बढ़ावा देने के लिये काफी महत्वपूर्ण है.

स्थानीय अखबार डॉन के अनुसार इस क्रॉसिंग के 24 घंटे चालू रहने को एक सकारात्मक कदम बताते हुए छींग बोले की चीन वहां सीमा शुल्क विभाग की सुविधाएं, शीत भंडार गृह तथा अस्पताल बनाने के लिये तैयार है. उन्होंने बुधवार को कहा कि तोरखम सीमा के पास काम करना भविष्य में व्यापार के विस्तार के लिये महत्वपूर्ण है.

इस सीमा चौराहे को पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिये पिछले सोमवार को परीक्षण के आधार पर 24 घंटे के लिये चालू किया गया. इसे औपचारिक तौर पर 14 सितंबर को शुरू किया जाएगा. इस कार्यक्रम में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तथा अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के उपस्थित रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें : बीजिंग दुनिया के शीर्ष 200 प्रदूषित शहरों की सूची से निकल सकता है बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 5:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...