चीन की अमेरिका को चेतावनी- ट्रंप ने अगर हांगकांग एक्ट लागू किया तो दिया जाएगा जवाब

चीन की अमेरिका को चेतावनी- ट्रंप ने अगर हांगकांग एक्ट लागू किया तो दिया जाएगा जवाब
शी जिनपिंग और डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

चीनी (China) विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा, ‘हम अमेरिका से अपनी गलती सुधारने की अपील करते हैं. तथाकथित 'हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम' को लागू न करें और हांगकांग मामलों और चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना तुरंत बंद करें.’

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) ने बुधवार को अमेरिका (America) को चेतावनी दी है कि हांगकांग के तरजीही दर्जा को समाप्त करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अगर 'हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम' को लागू करते हैं तो निश्चित रूप से प्रतिबंधों के साथ जवाब दिया जाएगा. चीन द्वारा हांगकांग की स्वायत्तता और लोकतांत्रिक स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने के लिए इस एशियाई व्यापारिक केंद्र में एक विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पेश किए जाने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने हांगकांग के लिए तरजीही व्यापार के दर्जे को समाप्त करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं.

'हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम' पर हस्ताक्षर करने की ट्रंप की डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि अमेरिका को इसे लागू नहीं करना चाहिए. उन्होंने यहां एक मीडिया सम्मेलन में कहा, ‘हम अमेरिका से अपनी गलती सुधारने की अपील करते हैं. तथाकथित 'हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम' को लागू न करें और हांगकांग मामलों और चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना तुरंत बंद करें.’

‘चीन निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई करेगा’



उन्होंने कहा, ‘यह अधिनियम हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा पर हमारे कानून को प्रभावित करेगा. अगर अमेरिका गलत रास्ते पर जाने पर जोर देता है, तो चीन निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई करेगा.’ उन्होंने कहा कि हांगकांग के लिए चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून में बाधा डालने के अमेरिका के प्रयास का कोई फायदा नहीं होगा और चीन अपने वैध हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करेगा और संबंधित अमेरिकी कर्मियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाएगा.
ट्रंप ने लगाया चीन पर लगाम

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका ने चीन के आंतरिक मामलों में व्यापक रूप से हस्तक्षेप किया है और अंतरराष्ट्रीय कानून के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय संबंधों को नियमित करने वाले बुनियादी मानदंडों का गंभीरता से उल्लंघन किया है.’ इससे पहले, वाशिंगटन में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने हांगकांग में राजनीतिक विरोध को कुचलने वाले चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने संबंधी कानून पर हस्ताक्षर किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading