चीन ने किया आगाह- कजाखिस्तान में है corona से अधिक जानलेवा 'अज्ञात निमोनिया'

चीन ने किया आगाह- कजाखिस्तान में है corona से अधिक जानलेवा 'अज्ञात निमोनिया'
फोटो सौ. (डेली मेल)

कजाखिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि निमोनिया से बीमार होने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 (Covid-19) से बीमार हुए लोगों की संख्या से दो या तीन गुना अधिक है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन ने कजाखिस्तान में रहने वाले अपने नागरिकों को एक स्थानीय 'अज्ञात निमोनिया' (Unknown Pneumonia) के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि यह कोरोना वायरस संक्रमण से 'कहीं अधिक' जानलेवा है. कजाखिस्तान (Kajakhstan) में चीन के दूतावास ने वीचैट प्लेटफॉर्म पर एक बयान जारी करके कहा कि 'कजाखिस्तान में अज्ञात निमोनिया से इस वर्ष के शुरुआती छह माह में 1,772 लोगों की मौत हो गई है जिसमें अकेले 628 लोग जून माह में मारे गए हैं.' इसमें कहा गया है कि मरने वालों में चीनी नागरिक भी शामिल हैं.

सरकारी समाचारपत्र 'ग्लोबल टाइम्स' ने शुक्रवार को दूतावास के बयान के हवाले से कहा, 'कोविड-19 बीमारी की तुलना में इस बीमारी से बड़ी संख्या में मौत होने का खतरा है.' दूतावास ने कहा, 'कजाखिस्तान के स्वास्थ्य विभाग समेत अनेक संगठन निमोनिया के इस वायरस के बारे में अध्ययन कर रहे हैं.' इसमें कहीं इस बात का जिक्र नहीं है कि कहीं यह बीमारी कोविड-19से जुड़ी तो नहीं हैं. कुछ चीनी विशेषज्ञों का मानना है कि इस निमोनिया को चीन में फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत है. कजाखिस्तान की सीमा चीन के उत्तर पश्चिम शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र से लगती है. दूतावास कजाखिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों को वायरस को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने के लिए जागरुक कर रहा है. रिपोर्ट में कजाखिस्तान के मीडिया में आई उस खबर का जिक्र किया गया है जिसमें कजाखिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि निमोनिया से बीमार होने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 से बीमार हुए लोगों की संख्या से दो या तीन गुना अधिक है.

ये भी पढ़ें: Covid-19: हवा में भी फैलता है ये वायरस, WHO ने जारी की नई गाइडलाइन



दुनिया में कोरोना का कहर बरकरार
वहीं दूसरी तरफ, कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया है. दुनिया भर में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1.24 करोड़ के पार पहुंच गई है. इस वायरस से दुनियाभर में अब तक 5.57 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस महामारी से अब तक 72.21 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. कोविड-19 से अमेरिका में सबसे अधिक लोग प्रभावित है. अमेरिका में इसके मरीजों की संख्या 32.19 लाख के पार पहुंच चुकी है, जबकि 1.35822 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. ब्राजील, भारत, रूस और पेरू जैसे देशों में भी मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. दुनिया भर में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 46.12 लाख के करीब हो गई है. ब्राजील और भारत में कोरोना का संक्रमण अब ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है. कुल मौत के मामले में ब्राजील दूसरे नंबर पर पहुंच गया है, जबकि भारत भी कुल केस के मामले में तीसरे पायदान पर आ चुका है. भारत से ऊपर सिर्फ ब्राजील और अमेरिका हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading