Home /News /world /

कोरोना कैसे फैला? जानने को WHO ने बनाई 'स्पेशल-26' टीम, कहा- ये आखिरी मौका होगा

कोरोना कैसे फैला? जानने को WHO ने बनाई 'स्पेशल-26' टीम, कहा- ये आखिरी मौका होगा

चीन ने WHO से कहा है कि जांच को लेकर अब और चीन आने की जरूरत नहीं है.

चीन ने WHO से कहा है कि जांच को लेकर अब और चीन आने की जरूरत नहीं है.

कोविड-19 का पहला मामला चीन के वुहान में दिसंबर 2019 में देखा गया था. चीन ने लगातार इस थ्योरी से इनकार किया है कि वायरस वुहान के एक लैब से लीक हुआ. चीन ने WHO से कहा है कि जांच को लेकर अब और चीन आने की जरूरत नहीं है.

    बीजिंग. चीन (China) में कोरोना (Covid-19) की उत्पत्ति को लेकर दुनियाभर में सवाल उठाए गए हैं, लेकिन WHO अभी तक इस बात का पता नहीं लगा पाया कि क्या चीन के वुहान से पूरी दुनिया में काेरोना वायरस फैला है. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए सिरे से 26 लोगों की टीम बनाई है, साथ ही कहा है कि यह कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने की आखिर कोशिश होगी.

    बता दें कि कोविड-19 का पहला मामला चीन के वुहान में दिसंबर 2019 में देखा गया था. चीन ने लगातार इस थ्योरी से इनकार किया है कि वायरस वुहान के एक लैब से लीक हुआ. चीन ने WHO से कहा है कि जांच को लेकर अब और चीन आने की जरूरत नहीं है.

    कोरोना वायरस की उत्पति की जांच को लेकर WHO की एक टीम 2021 के शुरुआत में चीनी वैज्ञानिकों के साथ वुहान का दौरा किया था. इस दौरे पर टीम ने करीब 4 सप्ताह बिताए थे. मार्च में एक संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया कि वायरस संभवतः चमगादड़ या किसी और जानवर से इंसानों में आया था, लेकिन आगे और रिसर्च की जरूरत है. इसी कड़ी में WHO ने नया एक्सपर्ट ग्रुप बनाया है.

    WHO के चीफ टेड्रॉस एडहेनॉम ग्रेब्रेयेसस ने बताया कि दुनियाभर से मिले 700 आवेदनों में से 26 एक्सपर्ट को उनके वर्ल्ड क्लास एक्सपीरिएंस को ध्यान में रखते हुए चुना गया है. ये एनिमल हेल्थ, क्लिनिकल मेडिसिन, वायरोलॉजी और जीनोमिक्स से जुड़े हैं.

    कोरोना वायरस को लेकर WHO की टेक्निकल टीम की प्रमुख मारिया वैन केरखोव ने उम्मीद जताई है कि WHO के मिशन को लेकर दुनिया के देश सहयोग करेंगे. उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस कैसे इंसानों तक पहुंचा इसे लेकर अभी तीन दर्जन से अधिक स्टडी की जरूरत है.

    WHO के टॉप इमरजेंसी एक्सपर्ट माइक रयान ने कहा है कि नए पैनल के पास कोरोना वायरस की उत्पति का पता लगाने का यह आखिरी मौका हो सकता है. इस वायरस ने पूरी दुनिया को रोक दिया है. हम एक कदम पीछे हटकर फिर से चीजों को गौर से देख सकते हैं। वायरस की उत्पति को जानने के लिए हमारे पास बहुत बेहतर मौका है.

    Tags: China govt, Corona, Coronavirus in Wuhan, Covid-19 Crisis, WHO, World news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर