अब ब्रिटेन के साथ भी चीन की तनातनी, ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज पासपोर्ट को नहीं देगा मान्यता

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

चीन (China) ने कहा है कि वह ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज पासपोर्ट (Passport) को वैध यात्रा दस्तावेज के रूप में मान्यता नहीं देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 9:02 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन ने कहा है कि वह अब ‘ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज’ पासपोर्ट (Passport) को वैध यात्रा दस्तावेज अथवा पहचान पत्र के रूप में मान्यता नहीं देगा. चीन का यह बयान हांगकांग (Hong Kong) के लाखों लोगों को नागरिकता देने की ब्रिटेन की योजना के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ने के बीच आया है.

चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने शुक्रवार को इस आशय की घोषणा की. उन्होंने यह घोषणा ब्रिटेन के उस ऐलान के कुछ घंटो बाद आई है जिसमें कहा गया था कि वह बीएनओ वीजा के लिए रविवार से आवेदन लेना शुरू कर देगा. इस योजना के तहत हांगकांग के 54 लाख लोग ब्रिटेन में अगले पांच वर्षों के लिए रहने और काम करने के पात्र हो जाएंगे और उसके बाद वह नागरिकता के लिए आवेदन दे सकते हैं.

Youtube Video


ये भी पढ़ें: चीन की ताइवान को धमकी- आजादी का मतलब युद्ध, तैयार रहें मुट्ठी भर ताइवानी लोग
ब्रिटेन ने की थी हांगकांग के लोगों को नागरिकता देने की बाद

गौरतलब है कि ब्रिटेन के उपनिवेश रहे हांगकांग में लोकतंत्र की मांग को लेकर कई महीने तक प्रदर्शन हुए जिसके बाद चीन ने वहां नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया था. इसके बाद ही ब्रिटेन ने हांगकांग के लोगों को नागरिकता देने की योजना पर बात की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज