• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • चीन ने अपने 10 हजार सैनिकों को कड़कड़ाती ठंड से बचाने के लिए LAC से वापस बुलाया

चीन ने अपने 10 हजार सैनिकों को कड़कड़ाती ठंड से बचाने के लिए LAC से वापस बुलाया

उत्‍तराखंड में जहां ग्‍लेशियर फटा है वहां से कुछ दूरी पर इंडो-तिब्‍बतन बॉर्डर लगता है.

China pulls 10,000 troops from India border: चीन ने भारत-चीन विवादास्पद सीमा (India-China Disputed Border) से अपने 10,000 सैनिकों (Ten Thousand Troops) को वापस बुला लिया है. हिमालयी क्षेत्र में इन दिनों काफी ठंड (Extreme Cold Weather) पड़ रही है इसलिए चीन को यह लग रहा है कि इस समय संघर्ष होने के आसार नहीं के बराबर हैं.

  • Share this:
    बीजिंग. चीन ने भारत-चीन विवादास्पद सीमा (India-China Disputed Border) से अपने 10,000 सैनिकों (Ten Thousand Troops) को वापस बुला लिया है. हिमालयी क्षेत्र में इन दिनों काफी ठंड (Extreme Cold Weather) पड़ रही है इसलिए चीन को यह लग रहा है कि इस समय संघर्ष होने के आसार नहीं के बराबर हैं. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चीनी सेना के नजदीकी सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट प्रकाशित कर कहा है कि चीन ने दो सप्ताह पहले से सेना की वापसी शुरू कर दी है. ये सभी सैनिक मिलिट्री की गाड़ियों में वापस लाए जा रहे हैं ताकि भारत के लोग इसे देख सके.

    ठंड की तीव्रता के चलते दोनों पक्षों के लिए संघर्ष असंभव

    रिपोर्ट के अनुसार चीन ने 10 हजार सैनिक हिमालयी क्षेत्र से एक साल से ज्यादा समय की तैनाती के बाद वापिस बुला लिया है. चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन का मानना है कि इस हाड़ कंपकपाने वाली ठंड के मौसम में दोनों पक्षों की सेना के लिए संघर्ष करना लगभग असंभव सा है.

    सैनिकों को आराम देने के लिए सीमा से वापस लाया जा रहा है

    सूत्रों के अनुसार चीन ने सैनिकों की वापसी मुख्यतया जिंगजियांग और तिब्बत मिलिट्री क्षेत्र से कराई है. इन सैनिकों को देश के गृह छावनियों में वापस आराम देने के लिए बुलाया गया है. हालांकि, यह उम्मीद की जा रही है कि फ्रंट लाइन पर डटे सभी 10 हजार सैनिक रेलगाड़ी, मिलिट्री वाहनों और हवाई जहाजों के जरिये वापस बुला लिए जाएंगे.

    ये भी पढ़ें: तुर्की में 1,000 गर्लफ्रेंड रखने वाले मुस्लिम धार्मिक नेता को 1075 साल की हुई जेल

    रिपब्लिकन सांसद ने कहा, ट्रंप के वफादारों की भीड़ ‘प्ररेणादायी और देशभक्त’ थी

    चीनी सेना के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार कुछ भारतीय मीडिया संस्थानों ने यह खबर प्रकाशित की है कि लद्दाख से 10 हजार सैनिकों को वापस बुलाया जा रहा है और यह सीमा पर तनाव कम करने के उद्देश्य से किया जा रहा है. चीन और भारत के बीच जून 2020 में गलवान घाटी में संघर्ष के बाद काफी तनाव बढ़ गया था. दोनों देश की सेना के बीच संघर्ष के दौरान 20 भारतीय सेना के जवान मारे गए थे. इस संघर्ष में चीन के सैनिक भी काफी बड़ी संख्या में मारे गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज