लाइव टीवी

जहां से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस, वहां खत्म होने वाला है लॉक डाउन

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 12:38 PM IST
जहां से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस, वहां खत्म होने वाला है लॉक डाउन
वुहान में खत्म होने वाला है लॉक डाउन

चीन (China) के हुबेई प्रांत से भी ट्रैवल प्रतिबंध (Travel Restriction) बुधवार को हटा लिया गया. इस बारे में मंगलवार को घोषणा की गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 12:38 PM IST
  • Share this:
बीजिंग: जहां से कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला है, वहां लॉक डाउन (Lock Down) खत्म होने वाला है. चीन की सेंट्रल सिटी वुहान (Wuhan) में दो हफ्ते बाद लॉक डाउन खत्म कर दिया जाएगा. वुहान से ही कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला है. अब वहां दो हफ्ते बाद लॉक डाउन हटाने की जानकारी प्रोविंस की सरकार ने दी है.

चीन के हुबेई प्रांत से भी ट्रैवल प्रतिबंध बुधवार को हटा लिया गया. इस बारे में मंगलवार को घोषणा की गई थी. हुबेई की आबादी करीब 6 करोड़ है. इतनी ही आबादी वाला इटली अभी कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह से जूझ रहा है.

चीन की एक वेबसाइट साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक हुबेई में ट्रैफिक प्रतिबंधों को खत्म तो कर दिया गया है. लेकिन जो भी लोग अपने घर से बाहर निकलेंगे उन्हें एक QR Code दिया जाएगा, इसमें उनके स्वस्थ होने की जानकारी होगी. इस QR Code के साथ ही लोग शहर में मूवमेंट कर पाएंगे.

चीन में आम जन जीवन को नॉर्मल करने की कोशिश



चीन के कई दूसरे शहरों में भी इस तरह के QR Code लोगों को दिए गए हैं. पिछले दिनों शंघाई और शेनजेन में लोगों को इसी तरह के QR Code दिए गए थे. ऐसे कोड वाले लोग, जो पिछले दिनों हुबेई से लौटे थे, उन्हें कहा गया था कि उन्हें अब 14 दिनों के क्वारांटाइन में रहने की जरूरत नहीं है. अब वो तुरंत अपने काम पर वापस लौट सकते हैं.

मंगलवार को हुबेई में 2 महीने के सख्त ट्रैवल प्रतिबंध के बाद छूट की घोषणा की गई थी. इस दौरान पूरा प्रांत लॉक डाउन रहा था. चीन ने ऐलान किया है कि उसने वायरस संक्रमण पर काबू पा लिया है. हुबेई में मंगलवार को यात्रा प्रतिबंधों में छूट के ऐलान से पहले ही आम जनजीवन को नॉर्मल करने की तैयारी कर ली गई थी. वुहान के दो बड़ी कार फैक्ट्रियों को सोमवार को चालू कर दिया गया.

वुहान में धीरे-धीरे खत्म किए जाएंगे प्रतिबंध
चीन के प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि उन्होंने संक्रमण पर फिलहाल तो काबू कर लिया है लेकिन इसके दोबारा लौटने की संभावना बनी हुई है. पिछले हफ्ते पोलित ब्यूरो की स्टैंडिंग कमिटी में फैसला लिया गया था कि वुहान में स्टेप बाई स्टेप प्रतिबंधों में छूट दी जाएगी. इसी तरह से हुबेई में लॉक डाउन हटाने से पहले आम जनजीवन को नॉर्मल करने के सारे उपाय कर लिए जाएंगे.

बीजिंग अब इस कोशिश में लगा है कि देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाई जाए. चीन की सरकार ने टैक्स में छूट और छोटे और मंझोले उद्योगों को बैंकरप्सी से बचाने के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया है. चीन ने जिस सख्ती से लॉक डाउन लगाया था, वैसा इटली के अलावा किसी दूसरे देश ने नहीं किया है. चीन के लाखों लोग 60 दिनों तक लॉक डाउन में रहे हैं. ऐसे में उनके मेंटल हेल्थ की चिंता भी की जा रही है.

उधर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद पूरी दुनिया भयानक संकट के दौर से गुजर रही है.

ये भी पढ़ें:

अमेरिकी युवा मना रहे कोरोना वायरस पार्टी, प्रशासन ने कहा- ये पागलपन है
कोरोना वायरस के खौफ में खांसना भी हुआ जुर्म, एक शख्स पर दर्ज हुआ आतंकी खतरे का मामला
चीन ने हजारों लोगों की जान खतरे में डाला, कोरोना वायरस पर अब भी छिपा रहा जानकारी- अमेरिका
न्यूयॉर्क पूरी दुनिया के लिए बना ‘वुहान’, WHO ने दी चेतावनी
काफिर और मूर्तिपूजा करने वाले देशों को खुदा का दिया जवाब है कोरोना वायरस- ISIS
कोरोना वायरस फैला तो शराब बनाने वाली ये मशहूर कंपनी बनाने लगी हैंड सैनेटाइजर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 12:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर