होम /न्यूज /दुनिया /चीन में इस्लाम का अपमान! सोशल मीडिया पर ट्रोल कर रही फेमस '50 सेंट आर्मी'

चीन में इस्लाम का अपमान! सोशल मीडिया पर ट्रोल कर रही फेमस '50 सेंट आर्मी'


 चीन के उइगर मुस्लिमों को लेकर एक बड़ा दावा किया जा रहा है.(File Photo)

चीन के उइगर मुस्लिमों को लेकर एक बड़ा दावा किया जा रहा है.(File Photo)

चीन के शिंजियांग में उइगर मुस्लिमों पर कई तरह के जुल्म की खबरें मीडिया में आई हैं. अब दावा किया जा रहा है कि इस्लाम के ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

चीन में खुलेआम इस्लाम का अपमान और पैगंबर की ईशनिंदा
'50 सेंट आर्मी' सोशल मीडिया पर कर रही ट्रोल
उइगर मुस्लिमों को आतंकी बताने का किया जा रहा दावा

चीन. UN समेत कई रिपोर्ट्स में कई बार दावा किया जाता रहा है कि चीन के शिंजियांग में उइगर मुस्लिमों पर कई तरह के जुल्म हो रहे हैं. अब चीन में खुलेआम इस्लाम का अपमान और पैगंबर की ईशनिंदा की जा रही है. इसके लिए चीन ने अपनी वुमाओ सेना या ’50 सेंट आर्मी’ को लगाया है. माना जाता है कि ’50 सेंट आर्मी’ जिनपिंग सरकार  की ऑनलाइन ट्रोल आर्मी है. यह इस्लाम का अपमान और खुलेआम पैगंबर मोहम्मद की ईशनिंदा कर रहे हैं. न्यू यूरोप के प्रबंध संपादक थिओडोरेस बेनाकिस यूरोपीय इंट्रेस्ट में लिखते हैं कि वुमाओ आर्मी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सरकार सपोर्ट करती है.

दरअसल, ’50 सेंट आर्मी’ चीन की ऑनलाइन ट्रोल सेना है जो उइगर मुस्लिमों के धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए जानी जाती है. सोशल मीडिया पर अक्सर उन्हें आतंकवादी बताया जाता है. हालांकि, पाकिस्तान, इंडोनेशिया और अरब जैसे देशों से चीन के अच्छे संबंध बताए जाते हैं.

इस्लामोफोबिया का इस्तेमाल कर रही चीन
चीन अब मुसलमानों के साथ भेदभाव करने के लिए खुलेआम इस्लामोफोबिया का इस्तेमाल किया जा रहा है. जनता का समर्थन हासिल करने के लिए सरकार उइगरों को आतंकी बता रही है. दावा किया जा रहा है कि सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अब वुमाओ आर्मी इस्लाम का अपमान और पैगंबर की ईशनिंदा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: चीन में 2020 के बाद फिर लौटा कोरोना, 1 दिन में सामने आए 31 हजार मामले, इन शहरों को करना पड़ा बंद

चीन की ट्रोल आर्मी इस्लाम को एक नकारात्मक धर्म के रूप में प्रस्तुत करने की कोशिश कर रही है. माना जा रहा है कि ऐसा देश में एक ही आबादी को मजबूत करने के लिए किया जा रहा है. कुछ रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है उइगर मुस्लिमों पर कई तरह से प्रतिबंध भी लगाए गए हैं.

Tags: China news, Muslim

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें