अपना शहर चुनें

States

बिना सिक्योरिटी रेस्टोरेंट पहुंच गए शी जिनपिंग, आम जनता के बीच खाना खाकर सबको चौंकाया

चीन में नव वर्ष की तैयारियों में जुटे लोग
चीन में नव वर्ष की तैयारियों में जुटे लोग

छह साल पहले चीन का राष्ट्रपति बनने के बाद शायद ही जिनपिंग ने इतने आराम से लोगों से बातचीत की हो.

  • News18.com
  • Last Updated: February 3, 2019, 7:50 PM IST
  • Share this:
नए साल की तैयारियों के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को बीजिंग के एक रोस्टोरेंट में बिना सिक्योरिटी पहुंच गए. वहां पर उन्होंने आम जनता के बीच खाना खाकर सबको चौंका दिया. आम जनता के बीच बैठकर शी जिनपिंग का खाना खाना इसलिए भी खास है, क्योंकि यहां पर नेताओं का जन्मदिन और पारिवारिक पार्टियों को भी गुप्त रखा जाता है. यहां पर नेता त्योहारों को भी खुलकर सेलिब्रेट नहीं करते हैं.

वहां के एक टीवी चैनल ने बीजिंग के दक्षिणी जिले में शी जिनपिंग को गली मोहल्ले और रेस्टोरेंट में घूमते हुए दिखाया. जब जिनपिंग खाना खाने के लिए रेस्टोरेंट में गए तो फोटो लेने के लिए लोग खड़े हो गए. तब जिनपिंग ने उनसे कहा, 'आप खाना खाना बंद न करें.' उन्होंने कहा, 'मैं बस यहां से जा रहा हूं.' रेस्टोरेंट से निकलकर उन्होंने एक डिलीवरीमैन से बातचीत की. उन्होंने उससे पूछा, 'क्या आप नए साल का उत्सव मनाने के लिए अपने घर नहीं जा पा रहे हैं?'

हालांकि टीवी चैनल के फुटेज में शी जिनपिंग को सीधे तौर पर नहीं दिखाया गया है. रेस्टोरेंट से निकलते ही जिनपिंग के लिए पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए गए. छह साल पहले चीन का राष्ट्रपति बनने के बाद शायद ही जिनपिंग ने इतने आराम से लोगों से बातचीत की हो.



इससे पहले वर्ष 2014 में उन्होंने बिजिंग में खतरनाक स्मॉग के समय क्षेत्र का दौरा किया था और एक शॉपिंग स्ट्रीट के पास राहगीरों से बातचीत की थी. उस दौरान सोशम मीडिया पर उनके इस कदम की काफी सराहना की गई थी. बता दें कि अलगे हफ्ते चीन में नव वर्ष का उत्सव शुरू हो रहा है. इस दौरान वहां एक हफ्ते की छुट्टी होती है और पूरा चीन वर्ष नर्व के जश्न में डूबा रहता है.
ये भी पढ़ें: क्या है चीन का क्रेडिट सोशल सिस्टम, जिससे लोन लेकर देश में तय होती है आपकी हैसियत

ये भी पढ़ें: 50 टन खाना खिलाकर इसलिए तैयार किए जा रहे हैं एक अरब कॉकरोच

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज