Home /News /world /

मीडिया पर चीन का दमनकारी रुख जारी, हांगकांग में तीसरा न्यूज़ हाउस हुआ बंद

मीडिया पर चीन का दमनकारी रुख जारी, हांगकांग में तीसरा न्यूज़ हाउस हुआ बंद

टैबलॉयड एपल डेली के फाउंडर जिम्मी लाई ची यिंग.

टैबलॉयड एपल डेली के फाउंडर जिम्मी लाई ची यिंग.

China Attack on Press: सिटिजेन न्यूज हांगकांग की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में से एक है. इसके सोशल मीडिया पर करीब आठ लाख फॉलोवर हैं. सिटिजेन न्यूज तीसरी मीडिया कंपनी जिसने हाल फिलहाल में संचालन बंद किया है. दरअसल चीन की तानाशाही सरकार की तरफ से लगातार हांगकांग के मीडिया हाउसेज पर दबाव बनाया जाता है. पत्रकारों पर बेवजह मुकदमे चलाए जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    हांगकांग. प्रेस की स्वतंत्रता (Freedom of Press) पर चीन का दमनकारी रुख लगातार जारी है. हांगकांग (Hong Kong) में सिटिजेन न्यूज (Citizen News) नाम के एक और मीडिया हाउस को सोमवार को बंद कर दिया गया. इस ग्रुप के मालिकों और पत्रकारों का कहना है कि वो सुरक्षित नहीं महसूस कर रहे हैं. दरअसल सिटिजेन न्यूज को बंद करने का फैसला एक अन्य मीडिया हाउस के पत्रकारों पर राजद्रोह का मुकदमा लगाए जाने के बाद किया गया है.

    सिटिजेन न्यूज हांगकांग की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में से एक है. इसके सोशल मीडिया पर करीब आठ लाख फॉलोवर हैं. सिटिजेन न्यूज तीसरी मीडिया कंपनी जिसने हाल फिलहाल में संचालन बंद किया है. दरअसल चीन की तानाशाही सरकार की तरफ से लगातार हांगकांग के मीडिया हाउसेज पर दबाव बनाया जाता है. पत्रकारों पर बेवजह मुकदमे चलाए जाते हैं.

    क्या बोले पत्रकार
    सिटिजेन न्यूज एक क्राउड फंडेड ऑर्गेनाइजेशन था जिसकी स्थापना साल 2017 में वरिष्ठ पत्रकारों द्वारा की गई थी. इस न्यूज हाउस के बंद किए जाने के बाद लोग आश्चर्य और दुख व्यक्त कर रहे हैं. अपने संचालन के आखिरी दिन संस्थान के रिपोर्टर्स ने साफ कर दिया कि ये निर्णय सिर्फ असुरक्षा और भय के माहौल के तहत लिया जा रहा है. एक पत्रकार ने कहा-हम भी एक आम आदमी हैं और हमारे भी परिवार और दोस्त हैं.

    कई शब्दों के इस्तेमाल पर लग चुका है बैन
    चीन में to board a plane के प्लेन जैसे आम इस्तेमाल के टर्म्स को भी बैन कर दिया था. तब China Digital Times ने उन शब्दों की पूरी लिस्ट पब्लिश की थी जिनमें बताया गया था कि किन शब्दों को इस्तेमाल करने की मनाही है. तब कहा गया था to board a plane का मतलब कुछ-कुछ सिंहासन पर काबिज होने से मिलता-जुलता है. इतना ही नहीं माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट पर disagree यानी असहमति शब्द को भी बैन कर दिया गया था.

    लगातार जारी है मीडिया का दमन
    बीते कुछ सालों में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व में चीन ने तानाशाही की तरफ तेजी के साथ कदम बढ़ाए हैं. कोरोना वायरस के बाद चीन के उठाए गए हालिया कुछ कदम तो स्पष्ट तानाशाही के संकेत दे रहे हैं. हांगकांग से लेकर ताइवान तक चीन हर लोकतांत्रिक आवाज को कुचलने पर तुला हुआ है.

    Tags: China, Hong kong

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर