चीन के सबसे बड़े बिल्डर को बाल यौन उत्पीड़न मामले में हुई 5 साल की जेल

चीन के सबसे बड़े बिल्डर को बाल यौन उत्पीड़न मामले में हुई 5 साल की जेल
जौनपुर की अस्थाई जेल से हत्यारोपी समेत दो बंदी फरार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चीन के सबसे बड़े बिल्डर (One of the Richest Property Developer of China) को बाल यौन शोषण (Child Molestation) के मामले में दोषी पाया गया है. कोर्ट ने बुधवार को उन्हें पांच साल जेल की सजा सुनाई है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन के सबसे बड़े बिल्डर (One of the Richest Property Developer of China) को बाल यौन शोषण (Child Molestation) के मामले में दोषी पाया (Found Guilt) गया है. कोर्ट ने बुधवार को उन्हें पांच साल जेल की सजा सुनाई (Sentenced Five Year Jail)  है.  वांग झेनहुआ सीज़ेन ग्रुप के कंट्रोलिंग शेयरहोल्डर और पूर्व अध्यक्ष हैं. वर्ष 2019 की जुलाई में उत्पीड़न के आरोप में वांग को गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी के वक्त कंपनी और उसकी सूचीबद्ध इकाइयों के शेयरों में अचानक गिरावट आ गई थी.

कोर्ट ने दो दिन की बंद कमरे में हुई सुनवाई के बाद यह फैसला दिया

वांग की गिरफ्तारी के समय सीज़ेन ग्रुप कारोबार की दृष्टि से चीन का आठवां सबसे बड़ा प्रॉपर्टी डेवलपर था लेकिन इसके बाद कंपनी की रैंकिंग काफी नीचे चली गई. वर्तमान समय में कंपनी की रैंकिंग 13वीं है. शंघाई के पुटुओ डिस्ट्रिक्ट पीपुल्स कोर्ट के आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर प्रकाशित एक बयान के अनुसार कोर्ट ने दो दिन की बंद कमरे में हुई सुनवाई के बाद यह फैसला दिया है. चीन में बाल यौन उत्पीड़न के मामले में अधिकतम पांच साल की जेल है.



गिरफ्तारी के बाद बेटा हुआ कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त
पिछले साल पिता की गिरफ्तारी के बाद उनके बेटे वांग जिआओसोंग को सीजेन ग्रुप के बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. सीजेन ग्रुप की सहायक कंपनियों में सीज़न्स होल्डिंस कंपनी लिमिटेड (Seazen Holdings Co Ltd )और एस-एन्जॉय सर्विस ग्रुप कंपनी लिमिटेड (S-Enjoy Service Group Co Ltd.) भी शामिल हैं. अभी भी सीजेन ग्रुप का 70% शेयर वांग झेनहुआ के पास है.

वांग और बेटे की कुल संपत्ति 6.1 बिलियन डॉलर

हुरुन ग्लोबल द्वारा जारी अमीरों की सूची 2020 के अनुसार वांग और उनके बेटे की कुल संपत्ति लगभग 6.1 बिलियन डॉलर थी. लेनदारों के कारण कंपनी के नकदी प्रवाह को बनाये रखने के लिए सीजेन ग्रुप को वांग की गिरफ्तारी के तुरंत बाद अपने लैंड पार्सल्स बेचने पड़े.

ये भी पढ़ें: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन हुए घायल, काफिले के सामने आया प्रदर्शनकारी

चीन ने इन खूबियों से लैस मिनी टैंक शार्प क्लॉ की तस्वीर जारी की

इजरायल ने सुशांत सिंह राजपूत को बताया सच्चा दोस्त, कहा-आप याद आओगे

लुटे हुए व्यक्ति को रोता देख लुटेरे का दिल पसीजा, फिर हुआ ये, देखें VIDEO
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज