लाइव टीवी

चीन का बड़ा फैसला- इस साल कोई GDP लक्ष्य नहीं लेकिन 6.6% बढ़ेगा रक्षा बजट

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 8:22 PM IST
चीन का बड़ा फैसला- इस साल कोई GDP लक्ष्य नहीं लेकिन 6.6% बढ़ेगा रक्षा बजट
राष्ट्रपति जिनपिंग ने सेना से युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है.

चीन की वार्षिक संसदीय बैठक नेशनल पीप्लस कांग्रेस (China National People's Congress 2020) में कई अहम फैसले लिए गए जिनमें रक्षा बजट (Defense Budget) को महामारी के बावजूद 6.6% बढ़ाने की मंजूरी मिली है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) की संसद ने कोरोना महामारी (Coronavirus) के मद्देनज़र एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि इस साल आर्थिक वृद्धि दर (GDP) का लक्ष्य तय नहीं किया जाएगा. शुक्रवार सुबह चीन की वार्षिक संसदीय बैठक नेशनल पीप्लस कांग्रेस (China National People's Congress 2020) में कई अहम फैसले लिए गए जिनमें रक्षा बजट (Defense Budget)  को महामारी के बावजूद 6.6% बढ़ाने की मंजूरी मिली है. एनपीसी की बैठक में बजट को मंज़ूरी दी जाती है और अगले साल के लिए अर्थव्यवस्था की वृद्धि का लक्ष्य या प्रस्तावित GDP पर फैसला लिया जाता है.

इस साल चीन ने घोषणा कर दी है कि महामारी के मद्देनज़र आर्थिक वृद्धि दर का कोई लक्ष्य तय नहीं किया जाएगा. चीन के प्रधानमंत्री ली केचियांग ने कहा- 'ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारा देश कुछ चीज़ों से जूझ रहा है और ऐसे अनिश्चितता भरे समय में प्रगति का अनुमान लगाना मुश्किल है. यह अनिश्चितता कोविड-19 के कारण है क्योंकि इससे दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाएं प्रभावित हुई हैं और कारोबार पर भी बुरा असर पड़ा है.'

 



बढ़ गया है चीन का बजट घाटा
बता दें कि चीन के बजट घाटे में भी अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है. साल 1990 के बाद ऐसा पहली बार है कि चीन आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य तय नहीं का रहा है. जानकारों के मुताबिक बढ़ता बजट और राजकोषीय घटा चीन के लिए अब बड़ी चिंता का विषय है इसलिए GDP के लिए कोई लक्ष्य नहीं रखा गया है.

संसद के बड़े फैसलों में कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए एक ट्रिलियन युआन और देने की बात कही गयी है. प्रधानमंत्री ली केचियांग ने कहा कि सरकार कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए एक ट्रिलियन युआन का अतिरिक्त बजट भी पास कर रही है. ली केचियांग ने ये भी कहा कि चीन अमरीका के साथ ट्रेड डील पर बात करेगा, जो कि कोरोना वायरस की महामारी के कारण अधर में लटक गया था. ताइवान को लेकर केचियांग ने कहा कि चीन अपनी संप्रभुता को लेकर अडिग है और सभी मामलों को सुलझा लिया जाएगा.

 

यह भी पढ़ें:

कुछ लोग अधिक, तो कुछ फैलाते ही नहीं हैं कोरोना संक्रमण, क्या कहता है इस पर शोध

Antiviral Mask हो रहा है तैयार, कोरोना लगते ही बदलेगा रंग और खत्म कर देगा उसे

कोरोना संक्रमण से कितने सुरक्षित हैं स्विमिंग पूल, क्या कहते हैं विशेषज्ञ

First published: May 22, 2020, 9:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading