चीन के दावे पर WHO का जवाब- फ्रोजन चिकन से कोरोना संक्रमण फैलने का कोई सबूत नहीं

चीन के दावे पर WHO का जवाब- फ्रोजन चिकन से कोरोना संक्रमण फैलने का कोई सबूत नहीं
WHO ने कहा- फ्रोजन फ़ूड ने कोरोना फैलने का कोई खतरा नहीं

Coronavirus in frozen food: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन (China) के फ्रोजन फ़ूड के कोरोना संक्रमित पाए जाने के दावे को ख़ारिज करते हुए कहा है कि इसके फिलहाल कोई सबूत नहीं हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 8:54 AM IST
  • Share this:
बीजिंग/पेरिस. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन (China) के उस दावे को खारिज कर दिया है जिसमें उसने ब्राजील से भेजे गए फ्रोजन चिकन विंग्स के कोरोना संक्रमित पाए जाने की बात कही थी. WHO ने कहा कि अभी तक पैक्ड या फ्रोजन फ़ूड के लिए कोरोना संक्रमण फैलने के कोई सबूत नहीं है इसलिए लोगों को इसे इस्तेमाल करने से नहीं डरना चाहिए. चीन ने बीते हफ्ते ही दावा किया था कि यांताई शहर में इक्वाडोर से भेजी गईं समुद्री झींगा मछली भी संक्रमित पाई गयी थी, हालांकि इसके स्पष्ट सबूत अभी तक साझा नहीं किये गए हैं.

WHO के इमरजेंसी प्रोग्राम के हेड माइक रेयान ने कहा कि लोगों को खाने की चीजों चाहे वे पैक्ड हैं या फ्रोजन से फिलहाल घबराने जैसी कोई वजह नहीं है. हमें इस बात का एक भी सबूत नहीं मिला है कि फ्रोजन फ़ूड के लिए कोरोना वायरस फ़ैल रहा है. लोगों को इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए. ऐसा कोई सबूत नहीं है की फ़ूड चेन के जरिए वायरस का ट्रांसमिशन हुआ है, लोग आराम से ये खाने की चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं. WHO की एपिडेमोलॉजिस्ट मारिया वां केरखोव ने कहा चीन के दावे पर भरोसा करना मुश्किल है. उन्होंने फ्रोजन फ़ूड के हजारों पैकेट की जांच की और उसमें से मुश्किल से 10 को संक्रमित पाया, ये संख्या इतनी कम है कि इसपर ध्यान नहीं दिया जा सकता.


ब्राजील ने भी कहा- चीन के दावे पर शकउधर ब्राजील के कृषि मंत्रालय ने भी चीन के इस दावे पर शक जाहिर करते हुए कहा है कि इस बारे में चीनी सरकार से स्पष्टीकरण और दावे से जुड़े सबूत मांगे गए हैं. उधर इक्वाडोर के प्रोडक्शन मिनिस्टर इवान ओन्टानेडा ने कहा है कि हम फ्रोजन फ़ूड के मामले में बेहद कड़े नियमों और अनुशासन का पालन करते हैं. देश छोड़ने के बाद उन प्रोडक्ट्स का क्या होता है इसकी जिम्मेदारी हम नहीं ले सकते.



उधर चीनी मीडिया के मुताबिक शेनझेन के लोकल डिजीज कंट्रोल सेंटर (सीडीसी) ने नियमित जांच के दौरान ब्राजील से भेजे गए चिकन का सैंपल लिया था. जांच करने पर रिपोर्ट पॉजिटिव आई. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि संक्रमित चिकन के संपर्क में आए कुछ लोगों और दूसरे प्रोडक्ट की भी जांच की गई, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है. शेनझेन सीडीसी ने दूसरे देशों के फूड प्रोडक्टस खाने में सावधानी बरतने की सलाह दी है. जून में चीन की राजधानी बीजिंग के शिनफैडी सीफूड मार्केट में संक्रमण के मामले सामने आए थे. इसके बाद से ही सरकार सभी फूड प्रोडक्ट्स का सैंपल लेकर उसका कोरोना टेस्ट करवा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज