चीन की अर्थव्यवस्था में आई तेजी पर खर्च करने में अभी भी संकोच कर रहे हैं लोग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीन से खबर आ रही है कि उसकी अर्थव्यवस्था लॉकडाउन के खोले जाने के बाद 3.2 फीसदी की रफ्तार (Economy Grow With 3.2 Percent) से बढ़ रही है. यह आंकड़ा अप्रैल से जून तक के महीनों की है.

  • Share this:
    हांगकांग. दुनिया में कोरोना वायरस की महामारी (Cornavirus Pandemic) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते कल-कारखानों को लंबे समय तक वक्त करना पड़ा. इसके चलते पूरी दुनिया के ज्यादातर मुल्कों की अर्थव्यवस्था सुस्ती का शिकार हुई है. दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक चीन को भी आर्थिक मंदी (Economic Slowdown In China) का शिकार होना पड़ा. हालांकि अब चीन से खबर आ रही है कि उसकी अर्थव्यवस्था लॉकडाउन के खोले जाने के बाद 3.2 फीसदी की रफ्तार (Economy Grow With 3.2 Percent) से बढ़ रही है. यह आंकड़ा अप्रैल से जून तक के महीनों की है.

    एक दशक में सबसे ज्यादा गिरावट

    सीएनएन के अनुसार पिछले तीन महीने के दौरान चीन की अर्थव्यवस्था का आलम यह रहा है कि बीते एक दशक में यह सबसे कम दर से बढ़ रही थी. हालांकि यह आंकड़ा बताता है कि चीन के लोग अभी भी अपने अपने घरों में रहना पसंद कर रहे हैं और वे पैसा खर्च करने से कतरा रहे हैं.

    अर्थव्यवस्था की गिरावट की दर 6.8 फीसदी थी

    चीन ने द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक आर्थिक वृद्धि में आश्यर्यजनक रूप से सुधार हुआ है. इससे पिछली तिमाही में अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6.8 प्रतिशत की दर से घटी थी. चीन में कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत दिसंबर में हुई थी. चीन ने इस महामारी के खतरे को भांपते हुए दुनिया में सबसे पहले अपनी अर्थव्यवस्था को बंद करते हुए लॉकडाउन लगाया. लॉकडाउन को खोलने का काम भी चीन में ही सबसे पहले हुआ. चीन में कोरोना वायरस का मामला खत्म होने की घोषणा के बाद मार्च में ही लॉकडाउन हटाया गया था. हालांकि चीन में कोरोना वायरस के संक्रमित मामले दोबारा से जून में आने लगे थे.

    ये भी पढ़ें: ट्रंप के दावे फेल! 24 घंटे में US में मिले रिकॉर्ड 71 हज़ार नए केस, 997 की मौत 

    24 अमेरिकी सांसदों ने की TikTok बैन की मांग, व्हाइट हाउस जल्द लेगा फैसला

    ताजा आंकड़ों के मुताबिक विनिर्माण और कुछ दूसरे उद्योगों में कामकाज लगभग सामान्य स्थिति में वापस आ गया है. हालांकि चीन में बेरोजगारी की आशंका के चलते उपभोक्ता खर्च के मोर्चे पर अभी कम हलचल देखी जा रही है. चीन में सिनेमा और कुछ अन्य व्यवसाय अभी भी बंद हैं और यात्रा पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.