अमेरिका को उत्तर कोरियाई सरकार का तख्ता पलटने नहीं देंगे चीन-रूस

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को अमेरिका द्वारा रखे गए एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया.


Updated: September 13, 2017, 4:36 PM IST
अमेरिका को उत्तर कोरियाई सरकार का तख्ता पलटने नहीं देंगे चीन-रूस
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को अमेरिका द्वारा रखे गए एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया.

Updated: September 13, 2017, 4:36 PM IST
चीन के एक विशेषज्ञ ने कहा कि चीन और रूस, अमेरिका को कड़े प्रतिबंध लगाकर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की सरकार का तख्ता पलटने नहीं देंगे. इन प्रतिबंधों से उनके राष्ट्रीय हित प्रभावित होंगे और क्षेत्रीय कूटनीतिक संतुलन को खतरा पैदा होगा.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को अमेरिका द्वारा रखे गए एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया. इसमें उत्तर कोरिया पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लागू किए गए हैं.

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने लियाओनिंग एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज में कोरियन स्टडीज पर चीनी विशेषज्ञ लू चाओ के हवाले से कहा, 'अमेरिका और उसके सहयोगी देश जापान तथा दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया को रोकना चाहते हैं और आर्थिक तथा सैन्य दबाव के जरिए उसकी सरकार को पलटना चाहते हैं. लेकिन ऐसा नहीं होगा क्योंकि चीन और रूस इसे स्वीकार नहीं करेंगे क्योंकि इससे उनके राष्ट्रीय हित प्रभावित होंगे तथा क्षेत्रीय कूटनीतिक संतुलन को खतरा पैदा होगा.'

चीन-उत्तर कोरिया सीमा से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार, चीन ने किसी भी आशंका के लिए अपने सैनिकों को तैयार रखा है और यहां तक कि उसने विभिन्न परिदृश्यों को ध्यान में रखते हुए अभ्यास भी किए हैं।

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों की आलोचना करने के बावजूद चीन उसे अपना करीबी सहयोगी मानता है.

उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद उस पर लगाए गए ताजा प्रतिबंधों पर प्रतिक्रिया देते हुए लू ने कहा, 'उत्तर कोरिया को तेल का निर्यात करीब 40 फीसदी तक गिरेगा जो उसकी ऊर्जा की आपूर्ति के लिए एक बड़ा झटका है.' रिपोर्टों के अनुसार चीन के बैंकों ने उत्तर कोरिया के खातों और लेनदेन पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कल कहा कि चीन, उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के ताजा प्रस्ताव को पूर्ण रूप से लागू करने का आह्वान कर रहा है लेकिन वह कोरियाई प्रायद्वीप में कभी भी युद्ध या अराजकता पैदा नहीं होने देगा.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 13, 2018 03:39 PM ISTकिम जोंग उन की अकूत दौलत दुनियाभर के कई बैंकों में
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर