Home /News /world /

चीन के विदेश मंत्री तिब्बत पहुंचे, कहा- हमारे विकास के लिए यहां स्थिरता महत्वपूर्ण

चीन के विदेश मंत्री तिब्बत पहुंचे, कहा- हमारे विकास के लिए यहां स्थिरता महत्वपूर्ण

चीन के विदेश मंत्री वांग यी

चीन के विदेश मंत्री वांग यी

चीन के विदेश मंत्री (Chinese Foreign Minister) वांग यी (Wang Yee) ने इस बात पर जोर दिया है कि क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता देश के समग्र विकास (Whole Development of China) के लिए महत्वपूर्ण है

    बीजिंग. चीन के विदेश मंत्री (Chinese Foreign Minister) वांग यी (Wang Yee) ने पिछले सप्ताह तिब्बत और सीमावर्ती क्षेत्रों की दुर्लभ यात्रा की. उन्होंने तिब्बत यात्रा को लेकर इस बात पर जोर दिया है कि क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता देश के समग्र विकास (Whole Development of China) के लिए महत्वपूर्ण है. चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के एक राज्य पार्षद वांग यी ने शुक्रवार को तिब्बत की कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव वू यिंगजी और तिब्बत क्षेत्रीय सरकार के अध्यक्ष चे झाला और अन्य अधिकारियों के साथ मुलाकात की.

    चीन के समग्र विकास के लिए यह दौरा महत्वपूर्ण: वांग

    ग्लोबल टाइम्स ने लोकल तिब्बत डेली के हवाले से वांग यी को उद्धृत करते अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता चीन के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है. इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वांग ने गरीब क्षेत्रों की स्थिति, बुनियादी ढांचे के निर्माण और गांवों के निर्माण जैसे मुद्दों पर अधिक जानकारी पाने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि वांग हर साल कई चीनी क्षेत्रों में विशेष शोध यात्राएं (research trips) करते हैं.

    तिब्बत की सालाना यात्रा करते हैं तिब्बत के नेता और अधिकारी

    प्रमुख चीनी नेता और अधिकारी सालाना तिब्बत की यात्रा करते रहे हैं लेकिन विदेश मंत्री के लिए इस सुदूर हिमालयी क्षेत्र का दौरा करना असाधारण घटना है. वांग ने कहा कि सरकार क्षेत्रीय स्थिरता और चीन की राष्ट्रीय को सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ बाहरी दुनिया के साथ आर्थिक और सामाजिक विकास के स्तर पर तिब्बत के सहयोग का समर्थन करने जैसे मुद्दों पर तिब्बत के लोगों के साथ मिलकर काम करना चाहती है.

    चीन-अमेरिका के बीच संबंधों में तनाव जारी

    वांग ने वर्तमान अंतरराष्ट्रीय स्थिति के बारे में भी बात की जिनमें चीन-अमेरिका राजनयिक, राजनीतिक और व्यापार तनावों पर चर्चा हुई जिसके कारण हाल के सप्ताहों में दोनों देशों के संबंधों में तनाव आया है. चीन ने ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास को बंद करने के वाशिंगटन के कदम के विरोध में तिब्बत के करीब स्थित चेंगदू में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था.

    तिब्बत सीमा पर बुनियादी ढांचों का विकास कर रहा है चीन

    वांग ने चीन के कूटनीतिक प्रयासों के बारे में बात करते हुए कहा कि तिब्बत ने आर्थिक विकास, सीमा क्षेत्रों को स्थिर करने और विकसित करने, बाहरी देशों के साथ सहयोग में शामिल होने बेल्ट एंड रोड पहल (BRI) के तहत परियोजनाओं में भाग लेना जैसी महान उपलब्धियां हासिल की हैं. चीन तिब्बत की नेपाल से सटी सीमाओं पर सुरक्षा और अन्य बुनियादी ढांचों का विकास कर रहा है.

    ये भी पढ़ें: बहरीन में बुर्के वाली महिला ने तोड़ी भगवान गणेश की मूर्तियां, देंखे Video

    'भारतीयता की ताकत' को मंत्र बनाकर जीत की राह पर बढ़ रही हैं कमला हैरिस

    काठमांडू बीआरआई (BRI) का एक सिग्नेटरी है जिसके तहत बीजिंग ने तिब्बत के माध्यम से ट्रांस-हिमालयन मल्टी-डायमेंशनल कनेक्टिविटी नेटवर्क के निर्माण सहित कई बुनियादी इंफ़्रा स्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की है.undefined

    Tags: China, Development model of china, Tibet

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर