चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा- सीमा पर नहीं मारा गया एक भी भारतीय सैनिक

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा- सीमा पर नहीं मारा गया एक भी भारतीय सैनिक
चीनी विदेश मंत्रालय ने यह कहा कि भारत उकसाना बंद करे.

चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) के प्रवक्ता ने कहा कि जहां तक मेरी जानकारी है कोई भी भारतीय सैनिक (Indian Army) नहीं मारा (Indian Soldier not Killed) गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 3:51 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) के प्रवक्ता ने कहा कि जहां तक मेरी जानकारी है कोई भी भारतीय सैनिक (Indian Army) नहीं मारा (Indian Soldier not Killed) गया है. चीनी प्रवक्ता ने उस रिपोर्ट को सिरे खा​रिज कर दिया है जिसमें भारतीय सैनिक के मारे जाने की जानकारी दी गई थी. इस रिपोर्ट में यह कहा गया था कि चीनी सैनिकों के साथ सीमा विवाद में भारत का एक सैनिक मारा गया था.

भारतीय सेना ने की उकसावे वाली हरकत: चीन के विदेश मंत्री

चीनी विदेश मंत्री हुआ चुनयिंग (Hua Chunying) ने बुधवार को कहा था कि भारतीय सेना द्वारा जारी बयान में यह स्वीकार किया गया कि चीनी सैन्य गतिविधि सीमा पर पूरी तरह बंद हो गए थे, जिससे यह साबित होता है कि यह अवैध तरीके से सीमा पार करने के पहल भारतीय सैनिको ने और उन्होंने चीन के सैनिकों को संघर्ष के लिए उकसाया. मंत्री ने कहा कि भारत की ओर से पहले सीमा क्षेत्र में यथास्थिति जिसपर दोनों पक्षों की सहमति हो गई थी उसका उल्लंघन करने की पहलकदमी पहले भारत की ओर से की गई थी.



'भारतीय सेना द्विपक्षीय समझौतों का बार-बार उल्लंघन कर रही उल्लंघन'
चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि इस साल की शुरूआत से भारतीय सेना द्विपक्षीय समझौतों का बार-बार उल्लंघन कर रही है. भारतीय सेना चीन-भारत सीमा पर महत्वपूर्ण सहमति का भी बराबर उल्लंघन करती रही है. भारतीय सेना द्वारा चीन-भारत सीमा क्षेत्र में शांति और स्थिरता को कम किया और तनाव पैदा किया.

'चीन ने हालात खराब होने से रोकने के लिए बहुत संयम बरता'

हुआ चुनयिंग ने बुधवार को मीडिया के हवाले से कहा कि यह जिम्मेदारी पूरी तरह से भारतीय पक्ष के पास है. चीन ने स्थिति को खराब होने से रोकने के लिए बहुत संयम बरता है. हुआ ने कहा कि दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से संचार बनाए हुए हैं

ये भी पढ़ें: चीन की जेल में उइगर मुस्लिम महिलाओं को नग्न कर छिड़का जा रहा है खतरनाक केमिकल

प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति लुकाशेंको से कहा-'जन्मदिन मुबारक चूहे', पुतिन ने रूस बुलाया 

ताइवान में पतंग के साथ हवा में उड़ती रही तीन साल की बच्ची, आई मामूली खरोंच

हुआ ने कहा कि चीन ने भारतीय पक्ष से अपने अग्रिम पंक्ति के सैनिकों पर सख्ती से रोक लगाने का आग्रह किया. यह भी आग्रह किया कि भारतीय सेना तत्काल सभी उकसावे वाली कार्रवाइयों को रोक दे. सीमा को लांघ चुके कर्मियों को तत्काल वापिस बुला ले और वह सभी कार्रवाई करे जो तनाव और हालात को जटिल बनाने में मदद कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज