Home /News /world /

तेज रफ्तार से न्यूक्लियर हथियार बना रहा है चीन, अमेरिकी रक्षा विभाग की चौंकाने वाली रिपोर्ट में खुलासा

तेज रफ्तार से न्यूक्लियर हथियार बना रहा है चीन, अमेरिकी रक्षा विभाग की चौंकाने वाली रिपोर्ट में खुलासा

चीनी राष्टपति शी जिनपिंग .(फाइल फोटो)

चीनी राष्टपति शी जिनपिंग .(फाइल फोटो)

China rising nuclear force: समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 6 वर्षों के भीतर चीन के पास 700 से ज्यादा न्यूक्लियर वेपन होंगे. ये संख्या 2030 तक 1 हजार का आंकड़ा भी पार कर सकती है. हालांकि रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि चीन के पास इस वक्त कितने न्यूक्लियर वेपन हैं. लेकिन एक साल पहले पेंटागन ने कहा था कि ये संख्या 200 से कम हो सकती है. तब पेंटागन ने अनुमान लगाया था कि ये संख्या इस साल के अंत तक दोगुनी यानी चार सौ तक हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    वाशिंगटन. चीन (China) की बढ़ती न्यूक्लियर शक्ति (Nuclear Force) को लेकर अमेरिकी रक्षा विभाग की रिपोर्ट (Pentagan Report) में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दरअसल अमेरिकी अधिकारियों द्वारा एक वर्ष पूर्व लगाए गए अनुमान से कहीं ज्यादा तेज रफ्तार से चीन अपनी न्यक्लियर फोर्स बढ़ा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक चीन खुद को वैश्विक सैन्य शक्ति बनाने और अमेरिका को पीछे छोड़ने के लिए पूरी ताकत के साथ इस दिशा में प्रयास कर रहा है.

    समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 6 वर्षों के भीतर चीन के पास 700 से ज्यादा न्यूक्लियर वेपन होंगे. ये संख्या 2030 तक 1 हजार का आंकड़ा भी पार कर सकती है. हालांकि रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि चीन के पास इस वक्त कितने न्यूक्लियर वेपन हैं. लेकिन एक साल पहले पेंटागन ने कहा था कि ये संख्या 200 से कम हो सकती है. तब पेंटागन ने अनुमान लगाया था कि ये संख्या इस साल के अंत तक दोगुनी यानी चार सौ तक हो सकती है.

    रिपोर्ट कहती है कि चीन अपनी सेनाओं का आधुनिकीकरण हर फील्ड में कर रहा है लेकिन न्यूक्लियर वेपन के मामले में उसकी रफ्तार बेहद तेज है. माना जा रहा है कि चीन के पास अब जमीन, समुद्र और हवा में मार करने वाली मिसाइलें मौजूद हैं जिन्हें न्यूक्लियर ट्रायड भी कहा जाता है. ये शक्ति अमेरिका और रूस के पास कई दशक पहले से मौजूद है.

    सैनिकों को युद्ध के लिए तैयार रहने को कह चुके हैं शी जिनपिंग
    इस साल मई महीने में चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने देश के सशस्‍त्र बलों को सैनिकों की ट्रेनिंग मजबूत करने का आदेश दिया था. इसके साथ ही उन्‍होंने कोरोनो वायरस महामारी के चीन की राष्‍ट्रीय सुरक्षा पर पड़ रहे सीधे प्रभाव से निपटने को तैयार रहने को कहा था.

    चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शी जिनपिंग ने कहा था, ‘देश के सैनिकों की ट्रेनिंग मजबूत करना और युद्ध के लिए तैयार होना, राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा करना और देश की समग्र सामरिक स्थिरता की रक्षा करना महत्वपूर्ण है.

    शी जिनपिंग ने कहा था कि कोविड 19 से लड़ने को लेकर चीन का प्रदर्शन सैन्‍य रिफॉर्म्‍स की सफलता को दर्शाता है. ऐसे में सशस्‍त्र बलों को महामारी के बावजूद प्रशिक्षण के नए तरीके खोजने की जरूरत है. उन्‍होंने यह बयान संसद में पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) और पीपुल्‍स आर्म्‍ड पुलिस फोर्स (PAPF) के प्रतिनिधिमंडल के साथ मीटिंग में दिया था.

    Tags: America vs china, Nuclear weapon, Xi jinping

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर