चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा- उइगर खुश हैं और हम उन्हें 'सबक' सिखाते रहेंगे

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उइगर मुस्लिमों के खुश होने का दावा किया है.
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उइगर मुस्लिमों के खुश होने का दावा किया है.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese Xi Jinping) ने कहा है कि शिंजियांग के पश्चिमी इलाके में रहने वाले सभी जातीय समूहों का लगातार विकास चल रहा है. सरकार इस इलाके के लोगों को सही शिक्षा देती रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 8:17 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन में उइगर मुसलमानों ((Uighur Muslim)) को लेकर दुनिया भर की अखबारों और न्यूज एजेंसी यह खबर देती रही है कि उनपर सरकार बहुत अत्याचार कर रही है. उइगर मुस्लिम आबादी वाले इलाके से मानवाधिकार (Human Rights) के हनन की बहुत सारी रिपोर्ट सामने आ चुकी है. लेकिन इसके उलट अब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese Xi Jinping) ने इशारों में कहा है कि शिंजियांग के पश्चिमी इलाके में रहने वाले सभी जातीय समूहों का लगातार विकास चल रहा है. उन्होंने यह भी कहा है कि सरकार इस इलाके के लोगों को सही शिक्षा देती रहेगी. यह जानकारी चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ से मिली.

शिंजियांग में 80 लाख के करीब मुस्लिमों की है आबादी

जाहिर है कि राष्ट्रपति जिनपिंग ने शिंजियांग इलाके की बात की है और यहां उइगर मुसलमान रहते हैं. यहां 80 लाख तक उइगर मुसलमानों को शिक्षित और सभ्य बनाने के नाम पर डिटेंशन कैंपों में अमानवीय तरीकों से रखने की खबर सामने आ चुकी है. चीन में मस्जिदों को तोड़कर टॉयलेट बनाने की भी कई खबरें सामने आ चुकी हैं.



ये भी पढ़ें: बाइडेन को प्रेसिडेंशियल डिबेट से पहले ड्रग टेस्ट करवाना चाहिए, मैं भी हूं तैयार: ट्रंप 
पूर्व सेना अधिकारी ने चेताया, चीन की सीमा में कभी भी घुस सकते हैं भारतीय सैनिक 

अमेरिका में मुस्लिम लड़की के हिजाब पहनने पर बवाल, खेलने पर लगाया बैन



संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक भी शिंजियांग इलाके में कम से कम 10 लाख मुसलमानों को जबरन काम करवाने के लिए कैंपों में कैद करके रखा गया है. हालांकि इसके बाद चीन लगातार उइगर मुसलमानों की प्रताड़ना से इनकार करता रहा है. उसकी दलील यही रही है कि शिंजियांग में चीन विरोधी ताकतें सिर उठाने की कोशिशें करती हैं और उन्हें उग्रवाद की ओर जाने से रोकने के लिए उनको वोकेशनल ट्रेनिंग देने के लिए ट्रेनिंग सेंटर में रखा जाता है. लेकिन, अब चीन के राष्ट्रपति ने उन कैंपों में उनके खुश होने और आगे भी शिक्षा देते रहने की बात कहकर सनसनी मचा दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज