लाइव टीवी

चीन में कोरोना वायरस का डर! अपने पालतू कुत्ते-बिल्लियों को घर से फेंक रहे हैं लोग

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 9:22 AM IST
चीन में कोरोना वायरस का डर! अपने पालतू कुत्ते-बिल्लियों को घर से फेंक रहे हैं लोग
सांकेतिक तस्वीर

चीन से कई दर्दनाक तस्वीरें सामने आ रही हैं. यहां सड़क पर कई पालतू जानवरों की खून से लथपथ लाश देखी गई. कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से घबराए लोग पालतू कुत्ते और बिल्लियों को अपने ऊंचे अपार्टमेंट्स से फेंक दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 9:22 AM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से हर तरफ अफरातफरा का माहौल है. अब तक इस खतरनाक वायरस से तीन सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. हर तरफ लोगों के मन में खौफ है. इस बीच चीन से खबर है कि वहां के लोग अपने घरों से पालतू जानवरों को बाहर फेंक रहे हैं. ब्रिटेन के अखबार 'द सन' के मुताबिक, चीन (China) में ये अफवाह फैल गई कि कोरोना वायरस जानवरों से फैल रहा है.

खौफनाक तस्वीरें
अखबार के मुताबिक, चीन से कई दर्दनाक तस्वीरें सामने आ रही हैं. इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पालतू जानवर मौत के बाद खून से लथपथ हैं. कहा जा रहा है कि लोग अपने अपार्टमेंट से कुत्ते और बिल्लियों को फेंक रहे हैं. वहां के लोग इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि शंघाई में पांच बिल्लियों को घर से फेंक दिया गया. इनकी लाशें सड़क पर दिखीं.

आखिर कैसे फैली ये अफवाह

कहा जा रहा है कि चीन के एक डॉक्टर ने सरकारी टीवी पर कहा कि अगर किसी मरीज के संपर्क में जानवर आ जाए तो उसे घर में अलग-थलग करके रखें, लेकिन डॉक्टर के इस बयान को कुछ टीवी चैनलों ने तोड़मरोड़ कर पेश किया. इससे संदेश गया कि बिल्लियों और कुत्तों से कोरोना वायरस फैल सकता है. इसके बाद तो पालतू जानवर रखने वाले लोगों के मन में अफरा-तफरा फैल गई. हालांकि इसके बाद चाइना ग्लोबल टीवी ने WHO का बयान जारी कर लोगों के मन से डर भगाया. इसमें कहा गया कि कोई ऐसा तथ्य नहीं हैं जिससे ये साबित हो सके कि कोरोना वायरस पालतू जानवरों से फैलते हैं.

कोरोना वायरस का खौफ
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने हांगकांग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययन के हवाले से बताया कि वुहान शहर में 75,815 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं.  इस विषाणु का दिसंबर की शुरुआत में पता चला था और इसके हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान स्थित बाजार से फैलने की आशंका है जहां पर मांस के लिए जंगली जानवरों की बिक्री होती है. कोरोना वायरस भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और स्वीडन सहित दो दर्जन देशों में फैल चुका है. भारत में केरल की एक छात्रा में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

 

ये भी पढ़ें: निर्भया गैंगरेप: फांसी पर रोक के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई आज

Opinion| कोई साहसिक सुधार न भी दिखे तो भी सीतारमण का बजट कोई नुकसान नहीं करेगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 8:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर