कोरोना वायरस: चीन के टॉप वैज्ञानिक ने दी चेतावनी- बिना मास्क पहनकर निकलना सबसे बड़ी गलती

कोरोना वायरस: चीन के टॉप वैज्ञानिक ने दी चेतावनी- बिना मास्क पहनकर निकलना सबसे बड़ी गलती
कोरोना से लड़ने के लिए मास्क हैं बेहद जरूरी

अमेरिका में शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की गई कि अब हर किसी के लिए मास्क पहनना जरूरी है. आखिर क्यों कोरोना वायरस (Coronavirus) लड़ने के लिए मास्क बेहद जरूरी है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 4, 2020, 12:28 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के चलते दुनिया भर में हाहाकार मचा है. हर घंटे मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. कई देशों में मास्क की कमी हो गई है. मास्क के बढ़ते डिमांड को देखते हुए कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से बार-बार ये कहा जा रहा था कि मास्क पहनना हर किसी के लिए जरूरी नहीं है और इसका इस्तेमाल सिर्फ वे लोग करें जिन्हें सर्दी- जुखाम है. लेकिन शुक्रवार को अमेरिका में एडवाइजरी जारी की गई कि अब हर किसी को मास्क पहनना जरूरी है. इस बीच चीन के एक शीर्ष वैज्ञानिक (Chinese) ने चेतावनी दी है कि बिना मास्क पहन कर निकलना खतरे से खाली नहीं है.

क्यों जरूरी है मास्क?
वेबसाइट सांइस ने इस बारे में चीनी वैज्ञानिक जॉर्ज गाओ से बातचीत की और उन्होंने इस दौरान कहा कि हर किसी के लिए मास्क पहनना जरूरी है. जॉर्ज गाओ चाइनीज़ सेंटर फोर डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेनशन के प्रमुख हैं. उनके मुताबिक यूरोप और अमेरिका में लोग सबसे बड़ी गलती ये कर रहे हैं कि वो मास्क नहीं पहन रहे हैं. ये वायरस ड्रॉपलेट्स और लोगों के कॉनटैक्ट में आने से फैलता है. यहां ड्रॉपलेट्स बेहद अहम है. दरअसल जब आप बात करते हैं तो हमेशा आपके मुंह से ड्रॉपलेट्स बाहर आते हैं. बहुत से लोगों को एसिम्प्टोमैटिक या प्रीसिम्पटिक (लक्षण दिखने वाला और बिना लक्षणों वाला) संक्रमण होता है. ऐसे में अगर आप मास्क पहनते हैं तो फिर ये वायरस को आप तक पहुंचने से रोकता है.

सांस लेने के दौरान वायरस हवा में आ जाते हैं



इस बीच अमेरिका के वैज्ञानिकों का भी मानना है कि कोरोना वायरस सांस लेने और बातचीत के जरिये भी फैल सकता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये एक एयरबॉर्न डिज़ीज़ है, जो हवा के जरिये भी तेजी से फैल रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी संक्रमित मरीज के सांस लेने के दौरान ये वायरस हवा में आ जाते हैं. यही वजह है कि ये वायरस तेजी से फैल रहा है. लोगों में इसके लक्षण जल्दी नहीं दिखते हैं. ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए लॉकडाउन और आइसोलेशन बेहद जरूरी है.



ये भी पढ़ें:

भारत में सितंबर तक बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन का समय: रिपोर्ट

लॉकडाउन में सता रहा है नौकरी जाने का डर तो जानिए सरकार ने कंपनियों से क्या कहा
First published: April 4, 2020, 12:14 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading