फ्रांस की ऐतिहासिक नोट्रेडम चर्च में इस बार नहीं मनाया जाएगा क्रिसमस

फ्रांस की ऐतिहासिक नोट्रेडम चर्च में इस बार नहीं मनाया जाएगा क्रिसमस
पेरिस की नोट्रेडम चर्च में इस बार क्रिसमस नहीं मनाया जाएगा . (फाइल फोटो)

पेरिस में स्थित नोट्रेडम चर्च (Notredam Church) भीषण आग के कारण बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था. इस बार प्रार्थना लौवरे संग्रहालय के बगल में स्थित गोथिक चर्च में आयोजित की जा रही है.

  • भाषा
  • Last Updated: December 25, 2019, 12:51 AM IST
  • Share this:
पेरिस. फ्रांस (France) के ऐतिहासिक नोट्रेडम चर्च (Notredam Church) में इस बार क्रिसमस (Christmas) का पर्व नहीं मनाया जा रहा है. पेरिस में स्थित यह चर्च भीषण आग के कारण बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था. इस बार प्रार्थना लौवरे संग्रहालय के बगल में स्थित गोथिक चर्च में आयोजित की जा रही है.

इस साल अप्रैल में भीषण आग के कारण चर्च के ऊपरी हिस्से को बहुत नुकसान पहुंचा था और इसके मरम्मत के काम में कई साल लग जाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि चर्च का ढांचा बहुत कमजोर हो चुका है ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए यह सुरक्षित नहीं है. इसके साथ ही मलबे से भी यहां आने वालों को खतरा है.

क्रिसमस की पूर्व संध्या और क्रिसमस के दिन होने वाली प्रार्थना सेंट जेरमेन ऑक्सोरियस चर्च में की जा रही है. नोट्रेडम चर्च जैसा ही लकड़ी से बना एक छोटा चर्च वहां पर बनाया गया है. चर्च के अधिकारियों के मुताबिक, फ्रांस की क्रांति के दौरान राजशाही को उखाड़ फेंका गया था और नोट्रेडेम में भी धार्मिक गतिविधियां रोक दी गई थी, लेकिन, 1803 में नेपोलियन के शासनकाल में धार्मिक गतिविधियां फिर शुरू हुई.



नोट्रेडेम चर्च की बुनियाद वर्ष 1163 में ही पड़ी थी. यह चर्च पेरिस के सबसे लोकप्रिय स्‍थलों में से एक है. हर साल इसे देखने के लिए दुनिया भर से करोड़ों सैलानी आते हैं.
ये भी पढ़ें- ब्रिटेन और शाही परिवार के लिए मुश्किलों भरा रहा यह साल : क्वीन एलिजाबेथ-II

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading