क्यों फोन पर असहज हो गया था दाऊद इब्राहिम...

News18Hindi
Updated: August 10, 2017, 10:33 PM IST
क्यों फोन पर असहज हो गया था दाऊद इब्राहिम...
Dawood Ibrahim exclusive
News18Hindi
Updated: August 10, 2017, 10:33 PM IST
मनोज गुप्ता

पाकिस्तान के कराची में रह रहे भारत के मोस्ट वॉन्टेड डॉन दाऊद इब्राहिम ने जैसे ही फोन उठाया, तो सामने से आवाज आई - 'दाऊद साहब'. संवाददाता के इन शब्दों को सुनकर दाऊद इब्राहिम का सवाल था - 'आप कौन'. संवाददाता ने जैसे ही अपनी पहचान बताई, दाऊद अचानक चुप हो गया. शायद वो अचंभे में था, क्योंकि उसने ऐसे कोई कॉल आने की कल्पना भी नहीं की थी.

कॉल पर संवाददाता की पहचान जानने के बाद दाऊद बातचीत से अलग होने का तरीका ढूंढने लगा. इसके चलते उसने कहा, 'नहीं ये छोटानी बोल रहे हैं'. जावेद छोटानी एक बुकी है जो दाऊद के दुबई के काम-काज की पूरी देख-रेख करता है. छोटानी का हाथ IPL 2013 की फिक्सिंग में माना जाता है. कहा जाता है उसने खिलाड़ियों और दाऊद के बीच डीलिंग करवाई थी.

खुद को छोटानी बताने के तुरंत बाद दाऊद ने जावेद छोटानी को ही फोन थमा दिया, जिसने लगभग पूरी बातचीत की. छोटानी कहता है - 'जी जी, मनोज भाई बोलिए'. इस कश्मकश में छोटानी अभी समझ भी नहीं पाया था कि वो क्या जवाब दे कि संवाददाता ने दाऊद इब्राहिम के साथ इंटरव्यू कराने की बात कह डाली.

जब छोटानी से पूछा कि पहले वाली आवाज दाऊद इब्राहिम की थी, तो वो अचानक चुप हो गया और अपने बॉस यानि दाऊद से इस बात का जवाब मांगने लगा. ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि उसी दौरान पीछे से दाऊद की आवाज आती है - 'हां बोलो बोलो'. फिर तुरंत छोटानी भी कह देता है, 'हां बोलो बोलो'.

इसके बाद पूरी बातचीत के दौरान दाऊद और उसके सहयोगियों ने सवालों को टालने की कोशिश की. दाऊद और छोटानी ने इस बात से इनकार कर दिया कि ये नंबर पाकिस्तान का है. वो हर सवाल और दावे को कारिज करते रहे. उन्होंने बहाना बनाते हुए ये भी कहा कि ये रमजान का समय है और बात करना का सही वक्त नहीं है.

इसके अलावा पूरी बातचीत के दौरान ये बात सामने आई कि दाऊद को न ही हार्ट की कोई बीमारी है और न ही उसे गैंगरीन है. वो पूरी तरह स्वस्थ है.

CNNNews18 ने मई के महीने में दाऊद से ये बातचीत की थी. इसके बाद इस बातचीत के ऑडियो की पूरी जांच की गई. दो महीने तक जांच होने के बाद जब ये पुख्ता हो गया कि फोन ऑडियो में आवाज दाऊद इब्राहिम की ही है, तब इस बात का खुलासा लोगों के सामने किया गया.

दुनिया के सामने दाऊद इब्राहिम यूएन द्वारा एक वैश्विक आतंकी घोषित किया गया है. वो कराची के क्लिफटन इलाके में ब्लॉक-4 के D-13 में रहता है. हमने उसे ढूंढ लिया है!

ये भी पढ़ें:
EXCLUSIVE: कराची में बैठे दाऊद ने कहा- बस बीपी बढ़ गया था...मैं फर्स्ट क्लास
दाऊद की कहानी
तो क्‍या दाऊद ने गुजरात में पहुंचाई 4200 करोड़ की हेरोइन?
छोटा शकील का खुलासा, दाऊद सिर से लेकर नाखून तक पूरी तरह ठीक है
ये रियल लाइफ भाई-बहन की जोड़ी बनेंगी 'दाऊद-हसीना'
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद से जुड़ी ये 10 बातें जो अब तक नहीं जानते होंगे आप!
First published: August 10, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर