पाकिस्तान में युवक की मॉब लिंचिंग के बाद दो सुमदायों में तनाव, क्वेटा में भड़के दंगे

पाकिस्तान में युवक की मॉब लिंचिंग के बाद दो सुमदायों में तनाव, क्वेटा में भड़के दंगे
पाकिस्तान में मॉब लिंचिंग के बाद भड़के दंगे

शुक्रवार की रात पाकिस्तान (Pakistan) में एक ख़ास समुदाय के युवक को भीड़ ने पीट-पीट कर मार दिया था. इसके विरोध में रविवार को मारे गए युवक के समुदाय के लोगों ने क्वेटा शहर में उग्र प्रदर्शन किया जिसके बाद कुछ इलाकों में अन्य समुदाय के लोग भी सड़कों पर आ गए और दंगे भड़क गए.

  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान प्रांत (Balochistan)  की राजधानी क्वेटा में एक युवक की मॉब लिंचिंग (Mob Lynching) के बाद दो समुदायों के बीच दंगे भड़क गए हैं. शुक्रवार की रात पाकिस्तान में एक ख़ास समुदाय के युवक को भीड़ ने पीट-पीट कर मार दिया था. इसके विरोध में रविवार को मारे गए युवक के समुदाय के लोगों ने क्वेटा शहर में उग्र प्रदर्शन किया जिसके बाद कुछ इलाकों में अन्य समुदाय के लोग भी सड़कों पर आ गए और दंगे भड़क गए. हालांकि पाकिस्तान पुलिस के मुताबिक अब हालत काबू में हैं और कर्फ्यू लगा दिया गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक जिस युवक की हत्या हुई है वह पश्तून समुदाय से ताल्लुक रखता था जबकि शिया हजारा समुदाय के लोगों पर हमला करने का आरोप है. बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में रविवार को तनाव के हालात बने रहे और आंशिक तौर पर बंद रहा. हजारा शहर में शुक्रवार रात को नाई की दुकान पर मौजूद युवक बिलाल खान को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला. इस घटना की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पश्तून और शिया हजारा समुदाय के बीच तनाव के हालात बन गए.

12 लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी
बता दें कि पुलिस ने इस मामले में हजारा समुदाय के 12 लोगों को गिरफ्तार किया है. कुछ लोगों का कहना है कि पैसे का लेनदेन विवाद का कारण बना जबकि अन्य का आरोप है कि तीनों पश्तून युवक फोन से हजारा समुदाय की महिलाओं की वीडियो बना रहे थे. वीडियो में दिखाई दे रहा है कि तीन युवकों को अर्द्धनग्न करके जमीन पर गिराकर पीटा जा रहा है और लोग दुकान से चिल्लाकर भाग रहे हैं.



इस दौरान कथित तौर पर पुलिस ने भी हमलावरों को आसानी से फरार होने दिया. क्वेटा में हजारों लोग मृतक का शव लेकर दोषियों की गिरफ्तारी और पुलिस पर कार्रवाई की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए. बताया जाता है कि दोनों समुदायों के बीच पहले भी तनाव के हालात बनते रहे हैं.



 

यह भी पढ़ें:
वैज्ञानिकों ने देखा अब तक का सबसे चमकीला, तेज FBOT, जानिए क्या है यह

बहुत फायदेमंद है तेजी से चार्ज होने वाली नई बैटरी, जानिए कैसे करती है यह काम

वैज्ञानिकों ने ढूंढ लिया दिमाग का वह हिस्सा, जो ‘खत्म’ कर देता है दर्द

खगोलविदों ने देखा अजूबा, प्रकाश से भी तेज गति से पदार्थ फेंक रहा है ब्लैक होल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading