महिला से कॉफ़ी-डिनर के लिए पूछा या खूबसूरती की तारीफ की तो जाएंगे सीधे जेल

महिला से कॉफ़ी-डिनर के लिए पूछा या खूबसूरती की तारीफ की तो जाएंगे सीधे जेल
सऊदी कानून के मुताबिक किसी महिला की ज्‍यादा तारीफ करना फ्लर्ट के दायरे में आएगा और इसके लिए सजा भी हो सकती है.

सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग करने, खेलों में भाग लेने, नौकरी करने तक की अनुमति दे दी गई है, ऐसे में महिलाओं को ध्‍यान में रख कर बनाए गए कानूनों पर चर्चा होनी शुरू हो गई है.

  • Share this:
दुबई. महिलाओं की खूबसूरती की तारीफ करना और उन्‍हें कॉफी की दावत देना अब अरब देशोंं में पुरुषों को भारी पड़ सकता है. यहां महिलाओं से फ्लर्ट करना, उनकी तारीफ करना या कॉफ़ी की दावत देना जेल भी पहुंचा सकता है.

'खलीज टाइम्‍स' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर किसी कंपनी में महिला के साथ काम कर रहा सहयोगी, कर्मचारी या अधिकारी ज़रूरत से ज्यादा तारीफ करे, कॉफ़ी या डिनर पर ले जाने की पेशकश करे तो इसे फ्लर्ट के दायरे में रखा जाएगा. अरब के नए कानून के मुताबिक फ्लर्ट करना अपराध है और इसके लिए उसे जेल भी जाना पड़ सकता है.

अरब संस्कृति का हवाला देकर बनाया कानून
रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं का उपहास या कोई भी ऐसा कदम जो महिलाओं के सम्‍मान को नुकसान पहुंचाए वह अरब की संस्‍कृति और परंपरा के खिलाफ है. 1987 के केंद्रीय कानून की खंड संख्या तीन के  मुताबिक किसी भी महिला को अपमान जनक शब्‍द बोलना या फिर व्यावहारिक तौर पर उसके सम्‍मान को ठेस पहुंचाना जुर्म के दायरे में आएगा. वहीं नई तकनीक यानी सोशल मीडिया के जरिये भी किसी महिला को अपमानित करने वाला कोई मैसेज, पोस्‍ट आदि करना भी जुर्म करार दिया गया है.



एक साल की सजा का प्रावधान


अरब पीनल कोड के आर्टिकल 359 के तहत ऐसे व्‍यक्ति को एक साल या इससे अधिक कैद की सजा दी हो सकती है या 10 हजार दिरहम (Dirham) जुर्माना या फिर दोनों सजाएं दी जा सकती हैं और अगर यह अपराध करने वाला कोई विदेशी नागरिक हो तो सजा पूरी होने के बाद उसे देश से निकाल दिया जाएगा.

गौरतलब है कि महिलाओं के सम्‍मान को ध्‍यान में रखते हुए दुनिया के लगभग सभी देशों में सख्‍त कानून बनाए गए हैं. आज के समय को देखते हुए इनमें कुछ बदलाव भी किए गए हैं. सऊदी अरब में अब जब महिलाओं को ड्राइविंग करने, खेलों में भाग लेने, नौकरी करने तक की अनुमति दे दी गई है, ऐसे में महिलाओं को ध्‍यान में रख कर बनाए गए कानूनों पर चर्चा होनी शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें - अदालत ने साढ़े 12 तोले सोना, आधा घर मेहर के अधिकार में देने का फैसला सुनाया

                  मस्जिद के सामने कराया था न्यूड फोटो शूट, अब हो सकती है तीन साल की जेल

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading