Home /News /world /

ताइवान की संसद में सत्तारूढ़ पार्टी और विपक्षी पार्टी के सांसदों के बीच घमासान

ताइवान की संसद में सत्तारूढ़ पार्टी और विपक्षी पार्टी के सांसदों के बीच घमासान

ताइवान संसद में लड़ाई करते हुए सांसद

ताइवान संसद में लड़ाई करते हुए सांसद

ताइवान की संसद में सोमवार को तब लड़ाई शुरू हो गई जब सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) के कैबिनेट मंत्रियों ने मुख्य विपक्षी पार्टी कुओमिन्तांग (KMT) द्वारा खड़ा किए गए बैरिकेड्स को तोड़ (Barricades Broken) दिया.

    ताइपे. ताइवान की संसद में सोमवार को तब लड़ाई शुरू हो गई जब सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) के कैबिनेट मंत्रियों ने मुख्य विपक्षी पार्टी कुओमिन्तांग (KMT) द्वारा खड़ा किए गए बैरिकेड्स को तोड़ (Barricades Broken) दिया. कुओमिन्तांग ने सरकार के अत्याचार का विरोध करने के लिए उस पर कब्जा कर लिया था. गौरतलब है कि ताइवान एक उग्र लोकतां​त्रिक देश है और संसद भवन के अंदर झगड़ा और विरोध प्रदर्शन कोई असामान्य घटना नहीं है।

    विपक्षी पार्टी के सांसदों ने विधायिका पर किया कब्जा

    विपक्षी पार्टी कुओमिन्तांग के 20 से अधिक सांसदों ने रातोंरात विधायिका पर कब्जा कर लिया. सांसदों ने जंजीरों और कुर्सियों के साथ मुख्य कक्ष में अंदर आने के रास्ते को यह कहते हुए रोक दिया था कि सरकार कानून के माध्यम से बल देने की कोशिश कर रही थी और राष्ट्रपति से उच्च स्तरीय प्रहरी के एक करीबी सहयोगी का नामांकन वापस लेने की मांग कर रही थी.

    सांसदों ने बैरिकेड गिरा दिया

    सोमवार की सुबह सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) सांसदों ने बैरिकेड्स को नीचे खींच लिया और जबरन अंदर घुस कर मुख्य पोडियम के पास घेरा बना कर खड़े हो गए. दरअसल यहां केएमटी के सांसद अंदर छुपे हुए थे. केएमटी सांसद अपने नए युवा अध्यक्ष जॉनी च्यांग के साथ मिलकर हाथापाई और नारेबाजी कर रहे थे और अपनी स्थिति संभालने के लिए संघर्ष कर रहे थे. केएमटी अध्यक्ष जॉनी च्यांग ने पोडियम को छोड़ दिया और फ्लोर पर लौटने से पहले एक तरफ का दरवाजा खोलते दिखे.

    केएमटी जनवरी के संसदीय और राष्ट्रपति चुनावों में बुरी तरह से हार गई थी. रविवार को देर रात संसद में उनका विरोध शुरू हुआ. मुख्य विपक्षी पार्टी कुओमिन्तांग पारंपरिक रूप से चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों का पक्षधर है, जो ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है.

    ये भी पढ़ें : जापान ने चीनी बॉम्बर प्लेन को खदेड़ा, पिछले दिनों पनडुब्बी को भी था भगाया

    पाकिस्तान में 262 पायलटों पर गिरी गाज, इन देशों की एयरलाइंस ने भी नौकरी से निकाला

    केएमटी ने कहा कि वह डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन द्वारा कंट्रोल युआन नामक सरकारी निगरानी की संस्था की अध्यक्षता के लिए अपने वरिष्ठ सहयोगी चेन चू के नामांकन का विरोध कर रहे हैं. केएमटी ने एक बयान में कहा कि इस साल त्साई सरकार पहले की तुलना में अधिक अत्याचारी हो गई है और त्साई की हठ ने केएमटी को संसद का बहिष्कार करने के लिए विधानमंडल युआन पर कब्जा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा था.

    Tags: Parliament, Taiwan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर