लाइव टीवी

बगदाद में फिर संघर्ष, 8 लोगों की मौत

भाषा
Updated: October 7, 2019, 9:31 AM IST
बगदाद में फिर संघर्ष, 8 लोगों की मौत
बगदाद में छठे दिन सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच फिर हुआ संघर्ष

बगदाद. सरकार विरोधी रैलियों के छठे दिन सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच फिर हुए संघर्ष में आठ प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई.

  • Share this:
बगदाद. इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद (Baghdad) में सरकार विरोधी रैलियों के छठे दिन सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच फिर हुए संघर्ष में आठ प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. चिकित्सकों और सुरक्षा सूत्रों ने यह जानकारी दी. इन संघर्षों में मरने वालों की संख्या 100 से अधिक हो गई है और कई लोगों के घायल होने की खबर है.

सरकार ने मंगलवार को शुरू हुए प्रदर्शनों के मद्देनजर शनिवार रात भर चले अभूतपूर्व सत्र के बाद कई सुधारों की घोषणा थी. इसके कुछ ही घंटों बाद रविवार को पूर्वी बगदाद के सद्र में यह हिंसा हुई. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि भ्रष्टाचार, मूलभूत सेवाओं की कमी और बेरोजगारी का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने कई स्थानों पर पहिए जलाए और वहां एकत्र पुलिस की ओर से पटाखे फेंके. इलाके में गोलियां चलने की भी आवाज सुनाई दीं. चिकित्सकों और सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि संघर्ष में आठ प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई.

इससे पहले गृह मंत्रालय ने बताया था कि सुरक्षा बलों के आठ सदस्यों समेत 104 लोगों की मौत हो गई है और 6000 से अधिक लोग घायल हुए हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि इस मृतक संख्या में हाल में मारे गए आठ प्रदर्शनकारी भी शामिल हैं या नहीं. इराक के सरकार ने रविवार सुबह 17 सुधारों की घोषणा की थी.

इराक में मंगलवार से हिंसा का दौर जारी है. मंगलवार से जारी इस संघर्ष में मरने वालों की संख्या रविवार तक 104 पहुंच चुकी थी. प्रदर्शनकारियों ने बेहतर जीवन, नौकरी के अवसर और बुनियादी सुविधाओं की मांग की थी, इन लोगों ने देश की खराब होती स्थिति के लिए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और सरकार की अक्षमता को जिम्मेदार ठहराया है. ये लोग चरम पर पहुंची बेरोजगारी को लेकर आवाज उठा रहे हैं.

ये भी पढ़ें : इमरान का विमान नहीं हुआ था खराब, नाराज सऊदी प्रिंस ने बुला लिया था वापस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 9:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...