लाइव टीवी

पाकिस्‍तान में अब कांगो वायरस का आतंक, दो मामले सामने आए, महिला की मौत

News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 4:37 PM IST
पाकिस्‍तान में अब कांगो वायरस का आतंक, दो मामले सामने आए, महिला की मौत
यह वायरस इंसानों में कांगों बुखार फैलाता है. फोटो साभार/यूट्यूब

यह वायरस मवेशियों में पाया जाता है और उनके करीब रहने वाले या मवेशियों का काम करने वाले लोगों में इसके होने की संभावना अधिक रहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 4:37 PM IST
  • Share this:
कराची. पाकिस्‍तान (Pakistan) के सबसे बड़े शहर कराची (Karachi) में कांगो वायरस (Congo virus) से महिला की मौत का मामला सामने आया है. हर साल यह वायरस अपना असर दिखाता है. साल की शुरुआत में इस वायरस से होने वाली यह पहली मौत है.

'हमारी वेब डॉटकॉम' की खबर के मुताबिक इस महिला की मौत जिन्ना अस्पताल (Jinnah Hospital)  में इलाज के दौरान हुई. अस्‍पताल की कार्यकारी अधिकारी डॉ. सिमी जमाली ने बताया कि 'महिला उमरकोट थरपारकर की रहने वाली थी. उसे तीन दिन पहले अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था.' कराची में कांगो वायरस का दूसरा मामला सामने आया है. इससे पहले एक 40 वर्षीय व्यक्ति में भी कांगो वायरस की पुष्टि हुई थी. उसका इलाज भी जिन्‍ना अस्‍पताल में ही हुआ था. वह पेशे से कसाई था. हालांकि वह ठीक होकर घर जा चुका है.

वहीं पिछले साल सितंबर में भी कांगो वायरस का एक मामला सामने आया था. उस मरीज की उम्र 33 साल थी और वह सिंध (Sindh) प्रांत के जिला शहजादपुर (Shazadpur) का रहने वाला था. पीड़ित को अस्पताल ले जाने के बाद उसके कई टेस्‍ट कराए गए थे, जिनमें उसको कांगो वायरस होने की पुष्टि हुई थी.



यह वायरस इंसानों में फैलाता है कांगों बुखार



दरअसल, यह वायरस मवेशियों में पाया जाता है और उनके करीब रहने वाले या मवेशियों का काम करने वाले लोगों में इसके होने की संभावना अधिक रहती है. यह वायरस मवेशियों की खाल से चिपकी चीचड़ों में पाया जाता है. चीचड़ी के काटने से कांगों वायरस इंसान में प्रवेश कर जाता है. यही इंसानों में कांगों बुखार फैलाता है.

ये भी पढ़ें - PAK में 6 करोड़ आबादी गरीबी रेखा से नीचे जिंदगी बसर करने को मजबूर : विश्व बैंक

                पाकिस्‍तान में क्‍वारंटाइन कैंप से भाग रहे मरीज ने किया पुलिस अफसर पर हमला

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 4:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading