Home /News /world /

अमेरिका और तालिबान के बीच समन्वय: दर्जनों विदेशी नागरिक काबुल से सुरक्षित निकले

अमेरिका और तालिबान के बीच समन्वय: दर्जनों विदेशी नागरिक काबुल से सुरक्षित निकले

काबुल एयरपोर्ट से अमेरिकी सहित अन्‍य विदेशी नागरिकों की सुरक्षित निकासी की गई.

काबुल एयरपोर्ट से अमेरिकी सहित अन्‍य विदेशी नागरिकों की सुरक्षित निकासी की गई.

दर्जनों विदेशी नागरिक एक वाणिज्यिक उड़ान से बृहस्पतिवार को काबुल हवाई अड्डे (Kabul Airport) से रवाना हुए. यह उड़ान कतर एयरवेज की है और दोहा (Doha) रवाना हुई है. अफगानिस्तान (Afghanistan) से बाहर निकले इन लोगों में अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं. इन विदेशी नागरिकों की रवानगी को अमेरिका (America) और तालिबान (Taliban) नेताओं के बीच समन्वय में एक सफलता के तौर पर देखा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...
  • ए पी
  • Last Updated :

    काबुल . अमेरिकी और नाटो बलों के पिछले महीने अफगानिस्तान (Afghanistan) छोड़ने के बाद निकासी अभियान के तहत पहली बार बड़े पैमाने पर बृहस्पतिवार को दर्जनों विदेशी नागरिक एक वाणिज्यिक उड़ान से काबुल हवाई अड्डे (Kabul Airport) से रवाना हुए. यह उड़ान कतर एयरवेज की है और दोहा रवाना हुई है. अफगानिस्तान से बाहर निकले इन लोगों में अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं. इन विदेशी नागरिकों की रवानगी को अमेरिका और तालिबान नेताओं के बीच समन्वय में एक सफलता के तौर पर देखा जा रहा है.

    तालिबान ने कहा है कि वह विदेशियों और अफगान नागरिकों को वैध यात्रा दस्तावेजों के साथ देश से बाहर जाने देगा. अफगानिस्‍तान में फंसे लोगों को निकालने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. लेकिन अन्य हवाई अड्डे पर चार्टर विमानों को लेकर गतिरोध के कारण तालिबान के आश्वासनों को लेकर संदेह पैदा हो गया था. अपने-अपने नागरिकों की निकासी के लिए सभी देश अलग-अलग तरीके से तालिबान पर दबाव बना रहे थे. इस उड़ान के बाद लोगों को भरोसा है कि जल्‍द ही अन्‍य उड़ानों के माध्‍यम से विदेशी नागरिक अपने देश जा सकेंगे.

    ये भी पढ़ें :   Corona Vaccine: क्या आप पर असर कर रही है कोरोना वैक्सीन? अब इस ट्रैकर से चलेगा पता

    ये भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन का पहला डोज 96.6% कम करता है मौत का खतरा, दूसरा 97.5%: केंद्र

    एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त पर कहा कि रवाना हुए करीब 200 लोगों में अमेरिकी, ग्रीन कार्ड धारक और जर्मनी, हंगरी तथा कनाडा सहित अन्य देशों के नागरिक शामिल हैं. उन्होंने कहा कि तालिबान के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने विदेशी नागरिकों के प्रस्थान में मदद की. तालिबान के अधिकारी हवाई अड्डे पर गश्त दे रहे हैं. यात्रियों ने जांच के दौरान अपने दस्तावेज़ पेश किए और खोजी कुत्तों ने जमीन पर रखे सामान का निरीक्षण किया. इस बीच पिछले दिनों अफरातफरी के दौरान भाग हवाई अड्डे के कुछ अनुभवी कर्मचारी वापस काम पर लौट आए हैं.

    इससे पहले, कतर के विशेष दूत मुतलाक बिन माजिद अल-कहतानी ने कहा था कि उड़ान अमेरिकी और पश्चिमी देशों के नागरिकों को लेकर रवाना होगी. उन्होंने इसे ‘ऐतिहासिक दिन’ करार दिया. विशेष दूत ने काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कहा, ‘इसे आप जो चाहें, कह सकते हैं, चार्टर या वाणिज्यिक उड़ान, सभी के पास टिकट और बोर्डिंग पास हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी ही एक और वाणिज्यिक उड़ान शुक्रवार को रवाना होगी. विशेष दूत ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि अफगानिस्तान में जीवन सामान्य हो रहा है.’’ उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे का रडार अब सक्रिय है और करीब 70 मील (112 किमी) की दूरी को कवर कर रहा है. उन्होंने कहा कि अधिकारी पाकिस्तान के साथ समन्वय कर रहे हैं.

    Tags: Afghanistan, America, Doha, Kabul Airport, Taliban

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर