Home /News /world /

जर्मनी में कोरोना विस्फोट: 24 घंटों में 33 हजार से ज्यादा मामलों ने बढ़ाई दहशत, प्रशासन ने दी ये चेतावनी

जर्मनी में कोरोना विस्फोट: 24 घंटों में 33 हजार से ज्यादा मामलों ने बढ़ाई दहशत, प्रशासन ने दी ये चेतावनी

जर्मनी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या एक बार फिर बढ़ने लगी है.  (फाइल फोटो )

जर्मनी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या एक बार फिर बढ़ने लगी है. (फाइल फोटो )

जर्मनी (Germany) में कोरोना मामलों (Corona Cases) में बढ़ोतरी का नया रिकॉर्ड बन गया है. यहां कोरोना महामारी (Corona epidemic) के प्रकोप के बाद से सबसे अधिक नए कोरोनावायरस संक्रमणों (Coronavirus Infection) की सूचना है. जर्मनी की रोग नियंत्रण एजेंसी ने यह जानकारी गुरुवार को दी. रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट या आरकेआई ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 33,949 नए मामले दर्ज किए गए, जो एक सप्ताह पहले 28,037 दैनिक मामले थे. पिछला रिकॉर्ड 18 दिसंबर, 2020 को 33,777 नए मामले थे. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेन्‍स स्‍पैन और 16 राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों ने इस बात पर चर्चा की कि सर्दियों में कोरोना वायरस के प्रसार को कैसे सीमित किया जाए क्योंकि अस्पतालों में गहन देखभाल इकाइयाँ फिर से भरने लगी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    बर्लिन. जर्मनी (Germany) में कोरोना मामलों (Corona Cases) में बढ़ोतरी का नया रिकॉर्ड बन गया है. यहां कोरोना महामारी (Corona epidemic) के प्रकोप के बाद से सबसे अधिक नए कोरोनावायरस संक्रमणों (Coronavirus Infection) की सूचना है. जर्मनी की रोग नियंत्रण एजेंसी ने यह जानकारी गुरुवार को दी. रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट या आरकेआई ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 33,949 नए मामले दर्ज किए गए, जो एक सप्ताह पहले 28,037 दैनिक मामले थे. पिछला रिकॉर्ड 18 दिसंबर, 2020 को 33,777 नए मामले थे. देश के संघीय स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने 16 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने की रणनीति बनाई है.

    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेन्‍स स्‍पैन और 16 राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों ने इस बात पर चर्चा की कि सर्दियों में  कोरोना वायरस के प्रसार को कैसे सीमित किया जाए क्योंकि अस्पतालों में गहन देखभाल इकाइयाँ फिर से भरने लगी हैं. इसके साथ ही बच्चों में भी संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. आरकेआई ने गुरुवार को 165 मौतों की सूचना दी, जो एक सप्ताह पहले 126 थी. जर्मनी में COVID-19 संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 96,192 हो गई है. वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों ने जर्मन निवासियों से बार-बार अपील की है कि जिन लोगों ने अभी तक वैक्‍सीन नहीं लगवाया है, वे तत्‍काल टीका लगवा लें.

    ये भी पढ़ें :  PM Modi@LoC: दिवाली पर जवानों से बोले पीएम मोदी- सर्जिकल स्ट्राइक में आपकी भूमिका पर गर्व

    ये भी पढ़ें :    Flex Fuel: देश में क्या है इथेनॉल का भविष्य? कहीं जल संकट को न्योता तो नहीं!

    आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि जर्मनी की 83 मिलियन आबादी के लगभग दो-तिहाई लोगों ने टीकाकरण का अपना पहला दौर पूरा कर लिया है. यहां 12 या उससे अधिक उम्र के लगभग 16.2 मिलियन लोग अभी भी बिना टीकाकरण के रहते हैं – जिनमें 32 लाख से अधिक की उम्र 60 के दशक शामिल हैं.  हालांकि अधिकारियों ने अगस्त में 60 से अधिक और नर्सिंग होम के निवासियों और कर्मचारियों के लिए बूस्टर शॉट उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की, लेकिन यह अभी तक केवल 2 मिलियन से अधिक प्रशासित किए गए हैं. जर्मनी ने अपने कुछ यूरोपीय समकक्षों के विपरीत, किसी भी पेशेवर समूह के लिए कोरोनावायरस टीकाकरण अनिवार्य नहीं किया है. लेकिन क्षेत्रीय सरकारों ने कुछ पाबंदियां की हैं. उन्‍होंने इनडोर कार्यक्रमों में कुछ प्रतिबंध लगाए है. वहीं, जिन्हें टीका लगाया जा चुका है उनके लिए कुछ नियमों को शिथिल किया है जबकि जिन्‍हें हाल ही में कोरोना हुआ है या जिनका कोरोना टेस्‍ट किया गया है, और उन लोगों के लिए नियमों को कड़ा किया गया है.

    हाल के दिनों में वरिष्ठ नागरिक घरों (वृद्धाश्रमों) में कई प्रकोपों ​​​​की सूचना मिलने के बाद अब नर्सिंग होम आदि में अनिवार्य परीक्षणों को लागू करने का दबाव बढ़ रहा है. यहां संक्रमण के कारण एक दर्जन से अधिक निवासियों की मृत्यु हो चुकी है. पारिवारिक डॉक्टरों के संघ के प्रमुख, उलरिच वीगेल्ड्ट ने गुरुवार को नर्सिंग होम या अस्पतालों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए अनिवार्य कोरोनावायरस टीकाकरण की मांग की. वीगेल्ड्ट ने बताया, किसी भी गैर-टीकाकृत व्यक्ति को चाहे वह पेशेवर हो या आगंतुक के रूप में ऐसे कमजोर समूह (वृद्ध और बीमार) के साथ संपर्क नहीं करना चाहिए. यह वरिष्ठ नागरिक घरों और नर्सिंग होम के साथ-साथ गहन देखभाल इकाइयों पर भी लागू होता है.

    Tags: Corona Cases, Corona epidemic, Coronavirus Infection, Germany

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर