होम /न्यूज /दुनिया /

नेपाल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े, संक्रमित भारतीय पर्यटकों को बॉर्डर से लौटाया, प्रवेश पर लगाई रोक

नेपाल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े, संक्रमित भारतीय पर्यटकों को बॉर्डर से लौटाया, प्रवेश पर लगाई रोक

कोरोना टेस्ट की फाइल फोटो

कोरोना टेस्ट की फाइल फोटो

Corona Cases in Nepal: पश्चिमी नेपाल के बैताडी जिले में झूलाघाट सीमा पर भारतीय पर्यटकों को रोक दिया गया. हेल्थ डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि इन चारों भारतीय नागरिकों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिसके चलते उन्हें वापस लौटने को कहा गया. नेपाल के इस कदम को अतिरिक्त सावधानी के तौर पर भी देखा जा रहा है कि क्योंकि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

पश्चिमी नेपाल के बैताडी जिले से 4 भारतीय पर्यटकों को लौटाया गया
चारों नागरिकों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी
नेपाल में पिछले 6 महीनों में सबसे ज्यादा कोरोना केस

नई दिल्ली: नेपाल सरकार ने देश के अंदर बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए भारत से आने वाले संक्रमित नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. पश्चिमी नेपाल के बैताडी जिले में झूलाघाट सीमा पर भारतीय पर्यटकों को रोक दिया गया. हेल्थ डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि इन चारों भारतीय नागरिकों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिसके चलते उन्हें वापस लौटने को कहा गया.

बैताडी के स्वास्थ्य कार्यालय के सूचना अधिकारी ने कहा कि, भारत से लौटे कई नेपाली नागरिकों में कोविड-19 की पुष्टि हुई. इसलिए नेपाल आने पर उन भारतीयों के प्रवेश पर रोक लगा दी है जो कोरोना से संक्रमित हैं. दरअसल नेपाल का बैताडी जिला भारतीय सीमा से लगा हुआ है और उच्च जोखिम वाला जिला है. फिलहाल यहां कोरोना महामारी के 31 एक्टिव केस हैं.

नेपाल के इस कदम को अतिरिक्त सावधानी के तौर पर भी देखा जा रहा है कि क्योंकि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं. नेपाल के स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में मंगलवार को देशभर में कोरोना के 1090 दर्ज किए गए. हैरान करने वाली बात यह है कि यह संख्या पिछले 6 महीनों में सबसे ज्यादा है. नेपाल में कोरोना के 5874 एक्टिव केस हैं.

दिल्ली में कोरोना के मामलों से बढ़ी चिंता

वहीं भारत में मंगलवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12,751 नए केस मिले हैं, जबकि 29 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, वहीं एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 31 हजार 807  है. बीते दिन कोविड इंफेक्शन से 16,412 लोग रिकवर भी हुए हैं. देश में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 3.50% है. कोरोना से अब तक 43516071 लोग ठीक हो चुके हैं. अब तक इस महामारी से 526772 मौतें हो चुकी हैं. देश में अब तक 2, 06,88,49,77 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 15 फीसदी के करीब पहुंच गई है, जो पिछले करीब साढ़े 6 महीने के उच्चतम स्तर पर है. नए कोरोना केस भी बीते करीब 6 महीने में सबसे ज्यादा हैं. दिल्ली में 8 अगस्त तक कोरोना के 8045 एक्टिव मरीज हैं.

Tags: Corona Cases, Nepal

अगली ख़बर